Raebareli News: पुलिस ने कराई इस बेटी की शादी, कहानी जानकर करेंगे तारीफ

Raebareli News: महराजगंज पुलिस ने बीते गुरुवार को एक ऐसी बेटी की शादी करवाई, जो कई परेशानियों से जुझ रही थी।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Jun 2021 5:51 PM GMT
sonikas marriage
X

बेटी की शादी

Raebareli News: वैसे तो पुलिस के कामकाज को लेकर समाज, न्यायपालिका तक उंगलियां उठाते रहते है। लेकिन तमाम विवादों के बीच पुलिस कभी-कभी कुछ ऐसा काम भी कर देती है, जिसकी सराहना आम जनमानस भी करने लगती है। ऐसा ही वाकया बृहस्पतिवार की रात कस्बा महराजगंज में देखने को मिला। जब एक पीड़ित उपेक्षित बिना बाप की बेटी को उसके सपनों का राजकुमार पुलिस की कोशिश से मिल गया। अग्नि के सात फेरे लगाकर सोनिका दुल्हन भी बनी और पारंपरिक तरीके से उसकी डोली भी उठी।

मामला क्षेत्र के गांव शिवप्रसाद गंज मजरे पहरावा का है। यहां के रहने वाले सुखदेव यादव ने जीते जी अपनी बड़ी पुत्री सोनिका की शादी अपने ही एक रिश्तेदार गुरसेवक के लड़के आनंद यादव निवासी ग्राम कोहली मजरे रूपा मऊ थाना डीह जनपद रायबरेली के साथ तय किया था। लेकिन सुखदेव की असामयिक मौत हो गई। परिवार में गुरसेवक की दूसरी पत्नी यानी सोनिका की सौतेली मां कलावती का मानसिक संतुलन बिगड़ गया। परिवार में सोनिका की दो छोटी बहनें भी थी। पूरा परिवार बिखर गया। अब सोनिका के सामने परिवार के पालन पोषण के साथ-साथ मां के इलाज और घर संचालन की जिम्मेदारी आ गई।

धीरे-धीरे सोनिका ने पिता द्वारा छोड़ी गई थोड़ी सी जमीन के सहारे अपना दायित्व संभाला और अपने से छोटी दोनों बहनों का सामर्थ्य के हिसाब से शादी विवाह किया। उसकी शादी की बात तो पीछे छूट गई। हालांकि कुछ रिश्तेदारों ने बीच में पड़कर सोनिका के होने वाले ससुराल वालों से संपर्क साधा और प्रस्ताव रखा कि साधारण तरीके से सोनिका की शादी आनंद के साथ संपन्न करा दी जाए। लेकिन आनंद के परिवार वाले लगातार दबाव बनाते रहे कि शादी होगी तो पारंपरिक ढंग से धूमधाम के साथ होगी, लेकिन आर्थिक रूप से विपन्न हो चुका सोनिका का परिवार यह बोझ उठाने को समर्थ नहीं था।

धूमधाम शादी करने के लिए जिद पर अड़ा वर पक्ष

इस दौरान वर पक्ष अपनी जिद पर अड़ा रहा। फिर सोनिका ने महराजगंज कोतवाली पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक रेखा सिंह (Kotwal Rekha Singh) को अपनी व्यथा सुनाई। इससे रेखा सिंह काफी द्रवित हो गई और उन्होंने वर पक्ष को भी थाने बुलाया। दोनों पक्षों के बीच घंटों बातचीत चली। लेकिन कोई हल नहीं निकला। तभी रेखा सिंह ने यह कहते हुए कि वर पक्ष अपनी बारात लेकर महराजगंज आए, वह समाज के जिम्मेदार लोगों से मदद लेकर सोनिका की मांग में आनंद से ही सिंदूर भरवा कर दुल्हन के रूप में विदा कराएंगी।

रीति-रिवाज के साथ हुई सोनिका की शादी

इसी क्रम में कोतवाल ने क्षेत्र के संभ्रांत लोगों से सहयोग करा कर बीती रात महराजगंज जिला पंचायत के गेस्ट हाउस में वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न हुआ। सारे रीति-रिवाजों के साथ बारात का द्वारचार हुआ, वर-कन्या ने एक दूसरे को माला पहनाते हुए अग्नि के सात फेरे लेकर जीवन भर साथ निभाने की कसमें खाई।

कोतवाल रेखा सिंह ने सोनिका के अभिभावक की भूमिका निभाते हुए कन्यादान किया। बारातियों और जनातियों के लिए स्वादिष्ट भोजन का प्रबंध किया गया था। रिमझिम बारिश के बीच लोगों का उत्साह फीका नहीं पड़ा और सुबह खुशी खुशी सोनिका की विदाई हो गई। कार्यक्रम में थाने और चौकी के पुलिसकर्मियों और समाज के लोगों द्वारा उपहार भी वर वधु को दिए गए। क्षेत्र में यह शादी चर्चा का विषय बनी हुई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story