×

Raebareli News: रायबरेली में मेंटिनेंस के अभाव में जर्जर हो रहे पुल, दे रहे बड़े हादसे की दस्तक

Raebareli News: सीएम योगी के आदेश के बाद रायबरेली में भी पुलों की सेहत की जाँच पड़ताल तेजी से चल रही है। रायबरेली में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग के कुल 46 पुल और फ्लाई ओवर है।

Narendra Singh
Published on: 2 Nov 2022 6:29 AM GMT
X

रायबरेली: मेंटिनेंस के अभाव में जर्जर हो रहे पुल, दे रहे बड़े हादसे की दस्तक

Raebareli News: गुजरात के मोरबी में हुए हादसे (Morbi bridge accident) के बाद से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) प्रदेश के पुलों की सेहत को लेकर गंभीर हैं। सीएम योगी ने पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम और सिंचाई विभाग (Irrigation Department) से प्रदेश के सभी पुलों की सेहत के बारे में डीएम के माध्यम से विस्तृत रिपोर्ट माँगी है। जनता से जुड़े मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद जिलों में पीडब्ल्यूडी, सिंचाई और सेतु निगम के कार्यालयों में अफरा तफरी का माहौल है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद रायबरेली में भी पुलों की सेहत की जाँच पड़ताल (health check of bridges) तेजी से चल रही है। रायबरेली में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग के कुल 46 पुल और फ्लाई ओवर है।

सई नदी पर 2012 में बना पुल मेंटिनेंस के अभाव में हो रहा कमजोर

बात करें रायबरेली को प्रतापगढ़ से जोड़ने वाले वरसह में सई नदी पर 2012 में बने पुल की तो मेंटिनेंस के अभाव में ये पुल कमजोर हो रहा है। पुल के रेलिंग के साथ साथ नीचे का हिस्सा झड़ कर नदी में गिर रहा है। ये पुल रायबरेली परशदेपुर मार्ग के इमली तिराहे पर बना है। मेंटिनेंस बजट के अभाव में पुल बनने के बाद एक भी बार रिपेरिंग नहीं हो पाई।

इसके अलावा रायबरेली प्रयागराज के मुंशीगंज में सई नदी पर बने पुल की 2021 में 15 दिन ट्रैफिक रोक कर मरम्मत करवाई गई। रायबरेली को फतेहपुर से जोड़ने वाले गंगा नदी पर बने गेंगासो पुल की मरम्मत अगस्त महीने में करवाई गई थी।

पुलों की जांच कराने के निर्देश

जिले में जो पुल पुराने बने हैं वो मेंटिनेंस की कमी के चलते कमजोर हो रहे हैं। उनकी रिपेयरिंग बहुत जरूरी है नही तो किसी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है। डीएम माला श्रीवास्तव ने मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव को जिले की सभी पुलों की जांच कराने के निर्देश दिए थे जो कुछ दिन बाद जांच रिपोर्ट प्रेषित कर देंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story