×

Raebareli News: PM किसान सम्मान निधि में बड़ा घोटाला, 33000 से ज्यादा मृतक ले रहें योजना का लाभ

Raebareli News: निदेशालय की तरफ से भेजी गई सूची के आधार पर कृषि विभाग जिले की छह तहसीलों के एसडीएम को पत्र भेजकर मृतक किसानों का सत्यापन कराने के लिए कहा ।

Narendra Singh
Published on: 27 Jun 2022 10:50 AM GMT
Raebareli News
X

किसान सम्मान निधि में बड़ा घोटाला (photo: social media )

Raebareli News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi yojana) भ्रष्टाचार (scam) के चुंगल से निकल नही पा रही है। रायबरेली में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 33 हजार 936 ऐसे किसान हैं, जो दस्तावेजों में मृत होने के बाद भी पीएम सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। कृषि निदेशालय लखनऊ से भेजी गई रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

निदेशालय की तरफ से भेजी गई सूची के आधार पर कृषि विभाग जिले की छह तहसीलों के एसडीएम को पत्र भेजकर मृतक किसानों का सत्यापन कराने के लिए कहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी, जिसके तहत साल में हर किसान के खाते में छह-छह हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। जून माह में कृषि निदेशालय से उप कृषि निदेशक कार्यालय को उन किसानों की सूची भेजी है जो पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, लेकिन उनकी मौत हो चुकी है।

किस मृतक किसान ने कितनी पीएम निधि का लाभ लिया

निदेशालय के पत्र पर कृषि विभाग ने सलोन, लालगंज, रायबरेली, डलमऊ, ऊंचाहार, महराजगंज तहसील के उपजिलाधिकारियों को मृतक किसानों की सूची देकर सत्यापन कार्य कराने के लिए कहा है। अफसर बताते हैं कि तहसील के सत्यापन के बाद ही पता चल पाएगा कि किस मृतक किसान ने कितनी पीएम सम्मान निधि का लाभ लिया। यह पता चलने पर संबंधित पैसे की वसूली उनके परिवारीजनों से कराई जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story