×

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 30 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

यूपी में रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के संयंत्र में बुधवार (०1 नवंबर) बॉयलर फट गया। जिसमें कई लोगों की मौत हो गई।

priyankajoshi
Published on: 2 Nov 2017 7:15 AM GMT
रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 30 की मौत, 200 से ज्यादा घायल
X

रायबरेली/लखनऊ : यूपी में रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के संयंत्र में बुधवार (01 नवंबर) दोपहर लगभग साढ़े 3 बजे बॉयलर फटने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा लोग बुरी तरह से घायल हैं। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के बॉयलर का स्टीम पाइप फटने से यह हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त संयंत्र में लगभग 250 मजदूर काम कर रहे थे। यूनिट को अधिकारियों ने सील कर दिया है।

इस यूनिट में एक हजार से ज्यादा मजदूर काम करते हैं। धमाका इतना तेज था कि कुछ वर्कर्स पाइपों में फंस गए। विस्फोट के दौरान फैले गर्म राख और धुएं के बाद चारों तरफ चीख-पुकार के साथ कोहराम मच गया। हादसे के बाद आलाधिकारी घटनास्थल पहुंचे। घायलों को देखने रायबरेली जिला अस्पताल में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या, नंद गोपाल नंदी और सुरेश खन्ना भी पहुंचे।

बड़ी संख्या में घायलों को रायबरेली के अलावा लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल और केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर में भी एडमिट करवाया गया है। डॉक्टर्स के मुताबिक, मरीज 80 से 90 फीसदी घायल हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। डॉक्टर्स ने मृतकों की तादाद बढ़ने की आशंका जताई है। घायलों की मदद के लिए लखनऊ और आस-पास के जिलों से भी ऐंबुलेंस भेजी गई। एनटीपीसी ने इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दे दिया है।

मौके पर सीआईएसएफ और एनडीआरएफ

-घटना के बाद सीआईएसएफ ने पूरे परिसर को घेर लिया है।

-राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर लगाया गया।

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल चश्मदीद दिलीप कुमार

चश्मदीद ने कहा- एनटीपीसी की लापरवाही, अपनी जान बचाने में लगे रहे आलाधिकारी

लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में घायल मरीजों के साथ आए दिलीप कुमार नाम के शख्स ने बताया कि जिस समय यह घटना हुई, वह वहीँ पर था। जो बॉयलर पाइप फटी वह उसके 42 मीटर के अंदर ड्यूटी कर रहा था। दिलीप ने बताया कि पता ही नहीं चला कि अचानक क्या हो गया। आलाधिकारी वर्करों की मदद करने के बजाए अपनी जान बचाने में लगे थे। किसी भी अफसर ने हमारी मदद नहीं की। वर्करों ने किसी तरह से हिम्मत जुटा कर घायल लोगों की मदद की। इसके बाद बहुत देर तक प्लांट पर कोई एंबुलेंस सहायता के लिए नहीं थी। दिलीप ने आरोप लगाया कि वर्करों के बचाव संबंधी किसी भी सुविधा पर एनटीपीसी कभी ध्यान नहीं देता है। यह हादसा भी पूरी तरह से एनटीपीसी की लापरवाही की वजह से हुआ। किसी भी वर्कर की मदद किसी ने नहीं की। हम लोगों ने खुद ही अपनी मदद की है।

हादसे की वजह

बताया जा रहा है कि बॉयलर में एक पाइप होता है और उसी पाइप में एक फर्नेस होता है। उस फर्नेस के अंदर राख जमा हो गई थी। राख जमा होने के चलते बॉयलर में सप्लाई का काम बंद हो गया था। इसी के चलते बॉयलर में भयंकर विस्फोट हुआ। यह भी कहा जा रहा है कि जो बॉयलर फटा है, उसे कुछ ही दिन पहले बदला गया था।

यह भी पढ़ें ... IMPACT: काशी के घाटों की मरम्‍मत करेगा NTPC, मोदी ने दिए 200 करोड़

यूपी के गवर्नर ने हादसे पर दुख जाहिर किया

यूपी के गवर्नर राम नाइक ने हादसे पर दुख जाहिर किया। उन्होंने घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की।



केंद्र से हरसंभव मदद

केंद्र सरकार की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह से हादसे के बाद बात की। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को सभी तरह की मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।



पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर जताया दुख



मुआवजे का ऐलान

इस घटना पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुःख व्यक्त किया। वहीँ लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल और केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर में पीड़ितों को देखने देर शाम डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे।



उन्होंने भी इस हादसे में मरने वालों और घायलों के प्रति गहरा दुःख व्यक्त किया। केशव ने कहा कि सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए और घायलों को 25 हजार आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है।



केशव ने कहा कि पीड़ितों के समुचित इलाज के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। केशव ने कहा कि यह हादसा कैसे और किसकी लापरवाही से हुआ, इसकी जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही होगी।



महंत देव्या गिरी भी सिविल हॉस्पिटल में घायलों से मिलने पहुंची और अपनी संवेदना व्यक्त की।

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल सिविल हॉस्पिटल में डॉक्टर से मरीजों का हालचाल लेतीं महंत देव्या गिरी

सीएम् योगी ने ट्वीट कर जताया दुःख













एनटीपीसी हादसे की जानकारी हेतु जारी हुए फोन नंबर

0535-2703301 , 2703401

9454416654, 9451794127

हादसे की गंभीरता को देखते ऊंचाहार सीएचसी से लेकर जिला अस्पताल तक अलर्ट जारी कर दिया गया। सभी सर्जनों और डॉक्टरों को अलर्ट रहने को कहा गया।



राहुल गांधी ने भी जताया दुःख

-राहुल ने ट्वीट किया कि रायबरेली एनटीपीसी प्लांट की घटना से मन विचलित है।

-मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ हैं।

-प्रशासन से निवेदन है कि घायलों को तत्काल मदद दी जाए।



बता दें कि गुजरात चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात दौरे पर हैं। वह गुरुवार को पीड़ितों को देखने रायबरेली आएंगे और फिर वापस गुजरात चले जाएंगे। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ प्रियंका वाड्रा और प्रमोद तिवारी भी मौजूद रहेंगे।



अखिलेश और शिवपाल यादव भी प्रकट किया गहरा दुःख

यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर गहरा दुःख प्रकट किया उन्होंने लिखा कि बेहद दुखद और दर्दनाक! एनटीपीसी ऊंचाहार में गंभीर हादसा! मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना! घायलों की हर संभव मदद करे सरकार! वहीँ यूपी के पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने इस दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। शिवपाल ने प्रदेश सरकार से मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता व घायलों को हर संभव इलाज उपलब्ध कराए जाने की अपील की है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

रायबरेली NTPC में फटा बॉयलर, 24 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story