Raebareli News: राणा बेनी माधव के शिला पट्ट पर कालिख पोती गई, पुलिस ने आनन फानन में कालिख साफ कराई

Raebareli News: सूचना पाते ही सीओ सदर वंदना सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गईं। पुलिस ने आनन फानन शिला पट्ट पर लगी कालिख को साफ करा दी है।

Narendra Singh
Published on: 25 Nov 2022 2:47 AM GMT
Rana Beni Madhav
X

Rana Beni Madhav (photo: social media ) 

Raebareli News: रायबरेली में अराजक तत्वों ने राणा बेनी माधव की प्रतिमा के साथ लगे शिला पट्ट पर कालिख पोत दी है। जानकारी मिलते ही राणा बेनी माधव समिति से जुड़े दर्जनों लोग मौके पर पहुंच गए। समिति के लोगों ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी। सूचना पाते ही सीओ सदर वंदना सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गईं। पुलिस ने आनन फानन शिला पट्ट पर लगी कालिख को साफ करा दी है।

राणा बेनी माधव रायबरेली के गौरव माने जाते हैं। यहां शंकरपुर स्टेट के राजा रहे राणा बेनी माधव ने 1857 की क्रान्ति में अपने 15 हज़ार सैनिकों के साथ अवध क्षेत्र को अंग्रेजों की दासता से मुक्त कराने के लिए उनसे मोर्चा लिया था। राणा बेनी माधव की विशाल प्रतिमा सदर तहसील के नवीन भवन के पास स्थापित है। यहीं राणा बेनी माधव की जीवनी और उनके शौर्य गाथा को पत्थर पर उकेर कर उनकी प्रतिमा के साथ लगाया गया है। इसी शिला पट्ट पर अराजक तत्वों ने कालिख पोत दी थी। सीओ वंदना सिंह का कहना है कि आसपास के सीसीटीवी खंगाले जा रहे हैं। ऐसी अराजकता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसी हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

आपको बता दें कि राना बेनी माधव सिंह क्रांति के उन गुमनाम नायकों में हैं जिनको इतिहास में जगह नहीं मिली। रायबरेली जिले में स्वंतंत्रता के संघर्ष का जो इतिहास है, उसमें उनका बड़ा योगदान है। जानकारी के मुताबिक करीब 18 महीनों तक माधव सिंह के नेतृत्व में जोरदार संघर्ष चला था और उनके नेतृत्व में अंग्रेजों के चंगुल से कई इलाके आजाद कराए गए थे। माना जाता है कि 1858 में राणा बेनी माधव नेपाल चले गए थे और वहीं अंग्रेजों के साथी नेपाल नरेश राणा के साथ हुए भीषण युद्ध में वह शहीद हो गए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story