×

Raebareli News: ये ग्राम पंचायत पेश कर रही दूसरों के लिए नजीर, प्राथमिक विद्यालय में लगा है एसी (AC)

Raebareli News: अक्सर जहां ग्राम पंचायतों की दुर्दशा की तस्वीरें सामने आती है, वहीं जनपद के विकासखंड अमावा की आदर्श ग्राम पंचायत डिडौली तरक्की की नई नजीर पेश कर रही है।

Narendra Singh
Published on: 13 July 2023 3:02 PM GMT
Raebareli News: ये ग्राम पंचायत पेश कर रही दूसरों के लिए नजीर, प्राथमिक विद्यालय में लगा है एसी (AC)
X

Raebareli News: अक्सर जहां ग्राम पंचायतों की दुर्दशा की तस्वीरें सामने आती है, वहीं जनपद के विकासखंड अमावा की आदर्श ग्राम पंचायत डिडौली तरक्की की नई नजीर पेश कर रही है। यहां हर स्तर पर किए गए विकास कार्यों की वजह से मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना के तहत इसे प्रथम ग्राम पंचायत के रूप में सम्मानित किया गया।

शिक्षा से ही समाज में सकारात्मक बदलाव संभव

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह के गृह जनपद में एक ऐसी तस्वीर स्कूल के सामने आई है, जिसकी सोशल मीडिया से लेकर गली-मोहल्लों तक तारीफ होती नजर आ रही है। रायबरेली के विकास खंड अमावा की आदर्श ग्राम पंचायत डिडौली को हाल में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना के तहत प्रथम ग्राम पंचायत के रूप में सम्मानित किया था, विकास के इसी क्रम में ग्राम प्रधान पूनम सिंह द्वारा प्राथमिक विद्यालय डिडौली को अत्याधुनिक कराया जा रहा है। पूनम सिंह ने बताया गया कि उनकी जानकारी में उत्तर प्रदेश का प्रथम एयरकंडीशन (AC) प्राथमिक विद्यालय डिडौली में बना है, जिसका उन्हें गर्व है। श्रीमती सिंह ने कहा कि शिक्षा से ही समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। मेरा हमेशा से सपना रहा है कि समाज के ऐसे वर्ग के लिए काम करूं, जो आज भी कई मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। इन्हीं सपनों को सच करने के लिए वह राजनीति में आई हूं। उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मेरा राजनीतिक सफर मोदी जी और योगी जी के ऐतिहासिक कार्यकाल में बढ़ रहा है। जिसमें कार्य करने के लिए अतिरिक्त मनोबल मिलता है। मुझे सबसे ज्यादा खुशी तब हुई, जब मुझे महसूस हुआ कि हमारे विद्यालय में ऐसे भी बच्चे हैं, जिनके विद्यालय का इस तरह का कायाकल्प उनके लिए किसी सपने के सच होने जैसा है।

जनता के सहयोग से आदर्श बनी ग्राम पंचायत

ग्राम पंचायत डिडौली की प्रधान पूनम सिंह ने कहा कि देवतुल्य जनता के सहयोग से ही इस ग्राम का इतना विकास संभव हो पाया है। केंद्र और राज्य सरकार की जनहित की योजनाओं की वजह से समाज के हर वर्ग तक मैं इसका लाभ पहुंच पा रही हूं। उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में सेवा दे रहे दिनेश प्रताप सिंह के मार्गदर्शन और प्रशासनिक अफसरों व कर्मचारियों के सहयोग से इस ग्राम को दूसरों के लिए आदर्श बनाने का सपना साकार हो रहा है।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story