×

Raebareli News: रायबरेली में बनेगा बड़ा आयुर्वेदिक अस्पताल - Ajay Agarawal

Raebareli News: रायबरेली एम्स कैंपस में 45 करोड़ की लागत से एक आयुर्वेदिक अस्पताल बनने जा रहा है जिसमें आने वाले समय में शल्य चिकित्सा भी उपलब्ध होगी |

Network
Report Network
Published on: 19 March 2024 2:30 PM GMT
एम्स, रायबरेली के उपनिदेशक (प्रशासन) एस. के सिंह के साथ भाजपा नेता अजय अग्रवाल
X

एम्स, रायबरेली के उपनिदेशक (प्रशासन) एस. के सिंह के साथ भाजपा नेता अजय अग्रवाल। (Pic: Newstrack) 

Raebareli News: रायबरेली एम्स कैंपस में 45 करोड़ की लागत से एक आयुर्वेदिक अस्पताल बनने जा रहा है जिसमें आने वाले समय में शल्य चिकित्सा भी उपलब्ध होगी। इस कार्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से पहले ही स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। यह बात आज 2014 में लोकसभा चुनाव लड़े वरिष्ठ भाजपा नेता एवं सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने एम्स रायबरेली के भ्रमण के बाद कही।

एम्स रायबरेली का होगा विस्तार

इसके साथ ही भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि एम्स रायबरेली का विस्तार किया जा रहा है। 148 एकड़ परिसर में बने एम्स रायबरेली में अभी तक 100 एकड़ में निर्माण किया गया है। 48 एकड़ का क्षेत्रफल अभी खाली है जिसमें 45 करोड़ की लागत का आयुर्वेदिक अस्पताल, 35 करोड़ की लागत का नर्सिंग कॉलेज तथा 97 करोड़ की लागत से डॉक्टरों तथा नर्सों की आवासीय व्यवस्था तथा एक 100 बेड का एक क्रिटिकल केयर यूनिट बनेगा, जो कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाया जायेगा। जिला अस्पताल में जगह न होने के कारण इसका निर्माण एम्स रायबरेली कैंपस में किया जाएगा। इस तरह रायबरेली में क्रिटिकल केयर के बेड की कुल संख्या 180 हो जाएगी। अभी एम्स रायबरेली में भर्ती मरीजों के कुल 712 बेड उपलब्ध हैं। जिन्हें आगे आने वाले समय में 1500 तक किया जाएगा, जिसके लिए कैंपस में पर्याप्त स्थान उपलब्ध है।

विशेषज्ञ की होगी उपलब्धता

एम्स रायबरेली में नेफ्रोलॉजी (गुर्दा), गैस्ट्रोलॉजी (पेट) विभाग तथा प्लास्टिक सर्जरी का विभाग भी सोमवार से शुरू होने जा रहा है जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि इस समय एम्स रायबरेली में अमेठी,अयोध्या,बाराबंकी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, उन्नाव, फतेहपुर तथा कानपुर, इलाहाबाद तथा लखनऊ से हजारों मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं। एम्स रायबरेली में पर्याप्त सफाई नहीं होने के चलते भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने रायबरेली एम्स के उपनिदेशक (प्रशासन) एस.के. सिंह से भेंट की तथा उनसे इस संबंध में कार्यवाही करने को कहा। उपनिदेशक (प्रशासन) एस.के. ने बताया कि एक अप्रैल से मशीन द्वारा सफाई व्यवस्था एम्स, रायबरेली में शुरू हो जाएगी जिससे पूरा समय अस्पताल चमकता रहेगा तथा इसके लिए टेंडर अप्रूव हो चुका है |

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story