Raebareli: ब्रांडेड मसाले के हैं शौकीन तो संभल जाएं, इस ब्रांड के उत्पाद नहीं उतरे मानक पर खरे

Raebareli News: जांच टीम ने अशोक मसाले की जांच में पाया कि, पिसी धनिया व पिसी मिर्च, सब्जी मसाले सहित अन्य सभी उत्पादों की बाकायदा जांच की गई। इसमें अशोक मसाले की पिसी धनिया और मिर्च पाउडर में मिलावट पाई गई।

Narendra Singh
Published on: 8 Jan 2024 12:35 PM GMT
Raebareli News
X

रायबरेली की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम (Social Media)

Raebareli News: अगर आप ब्रांडेड मसालों के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। आप सावधान हो जाएं। क्योंकि, ब्रांडेड मसाले गुणवत्ता पर खरे नहीं उतरे हैं। रायबरेली में बिक रहा नकली मसाले को जांचने के लिए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने सोमवार (08 जनवरी) अपने फूड सेफ्टी व्हील द्वारा जब ब्रांडेड मसालों की जांच की तो उसमें वो मानक पर खरे नहीं उतरे।

रायबरेली की खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अपराजिता तिवारी के नेतृत्व में सेफ्टी व्हील द्वारा बनी वैन में जांच की गई तो मसालें की गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं निकले। ख़राब रिपोर्ट आने के बाद अब मसाले को रायबरेली के बाहर बड़ी लैब में भेजने का फैसला लिया गया है।

अशोक मसाले की पिसी धनिया-मिर्च पाउडर में मिलावट

जांच टीम ने अशोक मसाले (Ashoka Masale) की जांच में पाया कि, पिसी धनिया व पिसी मिर्च, सब्जी मसाले सहित अन्य सभी उत्पादों की बाकायदा जांच की गई। इसमें अशोक मसाले की पिसी धनिया और मिर्च पाउडर में मिलावट पाई गई।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी- ये चिंता का विषय

खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि, 'पहले जांच में यह मसाले गुणवत्तापरक नहीं पाए गए। अब इन्हें जांच के लिए आगे लैब में भेजा जाएगा। इन मसाले पर रोक भी लगाई जाएगी। लेकिन, जिस तरह से ब्रांडेड मसालों के नाम पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है निश्चित चिंता का विषय है।'

लोग ब्रांडेड मसालों पर भरोसा करते हैं

इस संबंध में जब जिले के दुकानदारों से बात की गई तो दुकानदार अमित गुप्ता ने बताया कि, 'ये ब्रांडेड मसाले होते हैं। लोग इन पर भरोसा करते हैं। ब्रांडेड मसाले की हम लोग तो जांच नहीं करते। हम लोग ऐसे ही मंगा लेते हैं। अब जैसा बताया जा रहा है, इनकी जांच में मिलावट पाई गई तो यह चिंता का विषय अवश्य है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story