×

Raebareli: रेल मंत्री ने रायबरेली को दी ढेर सारी सौगातें - अजय अग्रवाल

Raebareli News: भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री के समक्ष एक-एक कर उनके मंत्रालय से संबंधित मांग पत्र दिए जिससे रायबरेली जिले को ही नहीं वरन आसपास के कई जिलों के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Feb 2024 1:47 PM GMT
Raebareli News
X

केंद्रीय रेल मंत्री को ज्ञापन देते भाजपा नेता अजय अग्रवाल (Pic:Newstrack)  

Raebareli News: 2014 में रायबरेली से भाजपा के प्रत्याशी रहे वरिष्ठ भाजपा नेता एवं सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने आज केंद्रीय रेल, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव से रेल भवन में भेट की तथा रायबरेली के लिए अनेकों सौगातें प्राप्त की। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री के समक्ष एक-एक कर उनके मंत्रालय से संबंधित मांग पत्र दिए जिससे रायबरेली जिले को ही नहीं वरन आसपास के कई जिलों के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। मांग पत्र में प्रमुख रूप से ऊंचाहार में रेलवे लाइन के ओवर ब्रिज के नीचे बड़ा रेलवे फाटक बंद किए जाने का मुद्दा उठाया।

भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने केंद्रीय रेल मंत्री को इस बाबत एक मांग पत्र सौंपा तथा कहा कि इस फाटक को बंद किए जाने से हजारों लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं तथा यह ऊंचाहार कस्बे को, जिसमें कि एनटीपीसी की एक बड़ी विद्युत उत्पादन इकाई भी लगी हुई है, दो टुकड़ों में बांट दे रहा है। साथ ही साथ इस फाटक के दोनों तरफ छह महाविद्यालय तथा विद्यालय हैं जिसमें हजारों बच्चे पढ़ते हैं जिनको मजबूरन रेलवे लाइन को साइकिल उठाकर या फिर पैदल पार करना पड़ रहा है जिससे इन हजारों बच्चों का जीवन खतरे में है तथा भविष्य में कभी भी कोई गंभीर हादसा हो सकता है और पूर्व में कई हादसे हो भी चुके हैं।

इस संबंध में अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को अखबारों की कटिंग भी दिखाईं जिसमें ऊंचाहार के इस अभिशाप का वर्णन किया गया था। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि इस पूरे मसले को केंद्रीय रेल मंत्री में बहुत ही ध्यानपूर्वक सुना तथा मामले की गंभीरता का संज्ञान लेते हुए इसको तुरंत खोलने के आदेश पारित कर दिए। इसके अलावा रायबरेली की लालगंज तहसील में रायबरेली- फतेहपुर बाईपास ओवरब्रिज में रेलवे ट्रैक के ऊपर ओवर ब्रिज के पूर्णतया क्षतिग्रस्त होने के संबंध भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने केंद्रीय रेल मंत्री को बताया तथा इसके रेल मंत्रालय द्वारा तुरंत मरम्मत किए जाने का आग्रह किया। अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि इस रायबरेली-फतेहपुर बाईपास का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2019 में किया गया था परंतु रेलवे ट्रैक के ऊपर का भाग क्षतिग्रस्त होने के कारण इस पर यातायात बाधित हो गया है जिससे लाखों की संख्या में क्षेत्र की जनता परेशानी झेल रही है तथा लालगंज में जाम की स्थिति बनी रहती है और यह मरम्मत का कार्य रेल मंत्रालय द्वारा ही किया जाना है।

इस संबंध में अजय अग्रवाल ने केंद्रीय रेल मंत्री को अखबारों में छपी खबरें भी दिखाईं। इस सब को केंद्रीय मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए इस ओवर ब्रिज की मरम्मत तुरंत शुरू किए जाने के संबंध में आदेश दिए। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने आगे बताया कि उन्होंने रायबरेली-डलमऊ-कानपुर शटल ट्रेन, रायबरेली-ऊंचाहार शटल ट्रेन तथा रायबरेली-लखनऊ शटल ट्रेन को पुनः चलाने के लिए अलग-अलग मांग पत्र दिए तथा बताया कि यह सारी शटल ट्रेन पूर्व में चला करती थीं परंतु कई वर्षों से यह बंद पड़ी है जिससे क्षेत्र वासियों को बहुत अधिक असुविधा हो रही है। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि हमारे रायबरेली के हर एक व्यक्ति के पास अपना वाहन नहीं है तथा यातायात के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ही निर्भर है तथा इन शटल ट्रेनों के पुनः शुरू हो जाने से लाखों क्षेत्र वासियों को लाभ होगा तथा सभी लोग प्रधानमंत्री तथा आपके ऋणी रहेंगे।

अजय अग्रवाल ने बताया कि इन सब पर गौर करते हुए केंद्रीय मंत्री ने इन तीनों शटल ट्रेनों को पुनः चलाने के आदेश पारित कर दिए हैं। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने केंद्रीय रेल मंत्री को आगे बताया कि बछरावां रायबरेली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है जहां से चारों तरफ के हजारों यात्री रोज़ाना ट्रेन पकड़ते हैं तथा क्षेत्रवासियों की यह मांग है कि लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव बछरावां में कर दिया जाए जिससे यहां के जाने वाले हजारों यात्री, जिसमें रोजाना के जाने वाले हजारों छात्र व व्यापारी शामिल हैं, को लाभ मिल सके और इस संबंध में अजय अग्रवाल ने रेल मंत्री को एक मांग पत्र सौंपा जिस पर रेल मंत्री में अपनी सहमति जताते हुए इंटरसिटी एक्सप्रेस को बछरावां में ठहराव के आदेश पारित किए।

भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने भोपाल एक्सप्रेस को इंदौर तक किए जाने के संबंध में केंद्रीय रेल मंत्री से पुनः आग्रह किया तथा उसके संबंध में पुनः एक पत्र दिया तथा कहा कि इससे पूरे क्षेत्र वासियों को महाकालेश्वर मंदिर तथा ओम्कारेश्वर मंदिर के दर्शन करने में बहुत ही अधिक सुविधा मिलेगी और इस ट्रेन को इंदौर तक के पर्याप्त यात्री मिलेंगे। अजय अग्रवाल ने रेल मंत्री से आगे कहा कि यह एक महा पुण्य का कार्य है और इसको करने से उनको भी महा पुण्य प्राप्त होगा। इस पर भी वह सकारात्मक रुख अपनाते हुए अपने आदेश जारी किएl इसके साथ ही साथ भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने उनको बताया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने रायबरेली के मुंशीगंज इलाके में भव्य एम्स का निर्माण किया है जो कि अपनी पूरी कैपेसिटी से चल रहा है तथा जहां दूर-दूर के हजारों की संख्या में मरीज रोजाना आते हैं।

अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि एम्स रायबरेली का औपचारिक उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री 25 फरवरी को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा करने वाले हैं तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा दोनों उपमुख्यमंत्री क्रमशः केशव प्रसाद मौर्या तथा बृजेश पाठक रायबरेली एम्स में उद्घाटन के समय मौजूद रहेंगे तथा तदुपरांत वहीं पर एक विशाल जनसभा होगी। अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि एम्स रायबरेली, रायबरेली स्टेशन से लगभग 10 किलोमीटर पर स्थित है तथा रायबरेली स्टेशन से मरीजों को आने जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है और रायबरेली शहर में जाम होने के कारण बहुत अधिक समय लगता है। अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि दरियापुर रेलवे स्टेशन एम्स रायबरेली से मात्र एक किलोमीटर पर स्थित है तथा यह स्टेशन मेनलाइन पर है जहां से लखनऊ-प्रयागराज-बनारस जाने वाली सारी ट्रेन गुजरती हैं। अतः कुछ ट्रेनों का ठहराव दरियापुर स्टेशन पर कर दिया जाना चाहिए तथा इस स्टेशन के नाम में एम्स रायबरेली का नाम भी जोड़ा जाना चाहिए। इस सबके होने से रायबरेली जिले के ही नहीं बरन दूर दराज के लाखों रोगियों को लाभ मिलेगा।

इस पूरे मामले को केंद्रीय मंत्री ने गंभीरतापूर्वक सुनकर इसका परीक्षण कराने का आदेश जारी किया तथा कहां कि वह इसका पूरी तरह परीक्षण कराकर इस पर जल्द सकारात्मक निर्णय लेंगे। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने रायबरेली के लालगंज स्थित रेल पहिया कारखाने के विषय में बताते हुए केंद्रीय मंत्री को बताया कि वह अभी दो दिन पहले ही रायबरेली पहिया कारखाने का भ्रमण करके आए हैं तथा इसकी जो कैपेसिटी है वह इस समय एक लाख पहिया प्रति वर्ष है जो कि थोड़े से और निवेश से तथा बहुत ही कम समय में दो लाख पहिया प्रतिवर्ष की जा सकती है तथा इस इकाई को इस्पात मंत्रालय से रेल मंत्रालय के अधीन जल्द से जल्द किया जाना चाहिए क्योंकि इसका पूरा का पूरा उत्पाद रेल मंत्रालय को ही जाता है और रेल मंत्रालय के अधीन होने से इसमें उत्पादन क्षमता बढ़ाने तथा अन्य सभी कार्य में गति आएगी और इससे क्षेत्र के सैकड़ो लोगों को रोजगार भी मिलेगा तथा क्षेत्र में खुशहाली आएगी।

अजय अग्रवाल ने बताया कि इस पूरे मामले को केंद्रीय रेल मंत्री ने ध्यानपूर्वक सुना तथा पूरा सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने अपने अधीन किसी उच्च अधिकारी से फोन पर बातचीत की तथा उक्त कारखाने को रेलवे मंत्रालय के अधीन किए जाने के संबंध में जल्द ग्रुप आफ सेक्रेट्री की मीटिंग बुलाने को कहा तथा कहा कि इसकी क्षमता को बढ़ाने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे और उन्होंने भाजपा नेता अजय अग्रवाल से कहा कि आप रायबरेली के निवासियों को बता दीजिए कि रेल मंत्रालय रायबरेली के इस कारखाने में बने पहियों को आने वाले समय में यूरोप में निर्यात करेगा और रायबरेली का नाम पूरे विश्व में होगाl

अंत में भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने अश्विनी वैष्णव जो कि केंद्रीय संचार मंत्री भी है उनसे रायबरेली स्थित इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों को महीनों से तनख्वाह न मिलने तथा उनका बकाया प्रोविडेंट फंड के विषय में बात को पुनः रखा तथा इस संबंध में एक मांग पत्र भी पुनः दिया जिस पर भी केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक रूख अपनाते हुए संबंधित अधिकारियों को आदेश पारित किया। भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने अंत में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद दिया तथा कहा कि वह और रायबरेली क्षेत्र जनता आपकी जीवन पर्यंत ऋणी रहेगी तब केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा की इस देश को खुशहाल बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है और वह इसी को साकार करने में लगे हैं और आप भी जनहित का कार्य कर रहे हैं और भविष्य में भी जो जनहित का कार्य आप बताएंगे वह उसको करेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story