Raebareli News: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में रायबरेली जिले को मिला पहला स्थान, DM हर्षिता ने सबको दिया श्रेय

Raebareli News: वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 131 शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति का मूल्यांकन कराने के बाद यह परिणाम जारी किया गया है।

Narendra Singh
Published on: 5 Sep 2024 3:31 AM GMT
X

Raebareli DM हर्षिता (social media )

Raebareli News: राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली को केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में पहला स्थान मिलने पर जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने इसका श्रेय अपने मातहतों को दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर पालिका समेत अन्य विभागों ने शहर को बेहतर बनाने के लिए जी जान से मेहनत की है जिसका नतीजा है रैकिंग में प्रथम आना। इस सर्वेक्षण में यूपी के चार शहरों आगरा, फिरोजाबाद, झांसी और रायबरेली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 131 शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति का मूल्यांकन कराने के बाद यह परिणाम जारी किया गया है। इन शहरों को 7 सितंबर को जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। रायबरेली तीन लाख तक की आबादी वाली श्रेणी में प्रथम स्थान पर रहा हैं।

वही जिले के लोगो के लिए यह राहत भरी खबर है जहां सांस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही थी, वही इस आंकड़े से जिले को राहत मिली है । रायबरेली के वरिष्ठ फिजिशियन डॉक्टर बीरबल ने बताया कि जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अच्छी पहल से स्वच्छता अभियान में साफ सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है और इससे बीमारियों पर भी कंट्रोल पड़ेगा । साफ सफाई को लेकर सभी को अपने आप से ध्यान देना पड़ेगा अगर घर का कूड़ा है तो बाहर न फेक और कूड़ेदान में ही डालें। हम सभी को स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना है तभी हमारा जीवन स्वस्थ रहेगा।

कोई रायबरेली के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर अल्ताफ हुसैन रेडियोलॉजिस्ट ने भी जिले को प्रथम स्थान मिलने पर सभी को बधाई दी है और कहा है कि हम सबको स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना है।


साफ सफाई करने वाली मशीन

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने शहर को स्वच्छ बनाये जाने के लिए रोड किनारे की पटरियों, नालों की फ्लाइ ,ट्रेफिक लाइट और फ़लाई ओवर्स पर की गई तिरंगे लाइट की लाइटिंग के साथ पर्यावरणीय कार्यों को प्रथम स्थान दिलाने में सहयोगी बताया हैं। और शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए लगातार साफ सफाई करने वाली मशीन रोजाना विभिन्न मार्गों पर चलाकर साफ सफाई करती रहती है जिले को साफ सुथरा बनाना हम सब का कर्तव्य है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story