Raebareli News: रायबरेली में पकड़ी गई नकली पनीर की फैक्ट्री, दुकानदारों में हड़कम्प

Raebareli News: पुलिस की छापेमारी में बड़ी मात्रा में सिंथेटिक मिल्क पाउडर और पनीर भी हुआ बरामद हुआ है। लगभग 70 कुंतल पनीर के साथ 14 बोरी मिल्क पाउडर को पुलिस की छापेमारी में जब्त किया गया है।

Narendra Singh
Published on: 20 Oct 2024 5:28 PM GMT
Raebareli News ( Pic- Newstrack)
X

Raebareli News ( Pic- Newstrack)

Raebareli News: त्योहारी सीजन में बाजार में नकली पनीर खपाने की तैयारी में जुटे कारोबारियों पर रायबरेली पुलिस ने शिकंजा कस दिया। पुलिस द्वारा की गई छापेमारी की कार्रवाई में अवैध पनीर बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ होने से कारोबारियों हड़कम्प है। अधिकांश दुकानदारों से शटर गिरा दिये हैं और दायें बायें होकर मामले की टोह लेने में जुट गए हैं।

आपको बता दें कि पुलिस की छापेमारी में बड़ी मात्रा में सिंथेटिक मिल्क पाउडर और पनीर भी हुआ बरामद हुआ है। लगभग 70 कुंतल पनीर के साथ 14 बोरी मिल्क पाउडर को पुलिस की छापेमारी में जब्त किया गया है। मौके से एक व्यक्ति को भी पुलिस ने लिया हिरासत में लिया है। बाकी नकली पनीर बनाने वाले मास्टर माइंड की तलाश चल रही है।

पता चला है कि क्षेत्र के बड़े नामी गिरामी दुकानों पर नकली पनीर की सप्लाई होती थी। क्षेत्र के साथ साथ पड़ोसी जनपदों में भी बड़े पैमाने पर सिंथेटिक पनीर की सप्लाई की जाती थी।सूत्रों का कहना है कि लंबे अरसे से नकली पनीर का कारोबार चल रहा था। यह पनीर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक बताया जा रहा है।पुलिस ने नकली पनीर और पाउडर को बरामद कर फूड सेफ्टी ऑफिसर को सैंपल के लिए सूचित किया है। एसपी रायबरेली के निर्देश पर त्योहार के मद्देनजर यह अभियान चलाया जा रहा है। सलोन कोतवाली क्षेत्र के ग्रामसभा ख्वाजपुर के घोसी का पुरवा गांव में फैक्ट्री संचालित हो रही थी।

असली पनीर की जगह आजकल बाजार में मिलावटी पनीर खूब बिकता है। इसे सिंथेटिक पनीर भी कहते हैं। ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसे बनाने के लिए कई तरह के रसायन इस्तेमाल किए जा सकते हैं जैसे - यूरिया, कोलतार डाई, डिटर्जेंट, सफ्लरिक एसिड। इसमें असली दूध की जगह कई बार रिफाइंड गेहूं का आटा ( मैदा ) भी मिलाया जाता है। इसे बनाने के लिए दूध में सोडियम बाइकार्बोनेट यानी बेकिंग सोडा मिलाया जाता है। फिर इस मिश्रण में पाम ऑयल या वनस्पति तेल मिलाया जाता है। आखिर में, इस मिश्रण में बेकिंग पाउडर डालकर किसी बर्तन में जमने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसे जमने के बाद ही पनीर की तरह बेचा जाता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story