×

Raebareli News: पांच बीघा फसल जलकर राख, शॉट सर्किट से लगी आग

Raebareli News: उमरन गाँव के निकट खेतों के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी से खेत में भीषण आग लग गई, हवा का रुख तेज होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

Narendra Singh
Published on: 8 April 2024 4:04 PM GMT
Raebareli News
X

आग से जलती गेहूं की फसल (Pic:Newstrack)

Raebareli News: ऊंचाहार-क्षेत्र के अलग अलग स्थानों पर बिजली के तारों में शॉट सर्किट व अज्ञात कारणों से लगी आग से लगभग पांच बीघे फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। वहीं बिजली विभाग के विरुद्ध ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। सोमवार की दोपहर क्षेत्र के उमरन गाँव के निकट खेतों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी से गेंहू के खेत में भीषण आग लग गई, हवा का रुख तेज होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने की जानकारी पर भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का प्रयास करने लगे।

ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को मामले की सूचना दी लेकिन फायर ब्रिगेड टीम के पहुंचने से पहले ही ग्रामीणों द्वारा आग पर काबू पाया गया। आग लगने की वजह से उमरन निवासी बाबूलाल, राम अधार, रामलाल तथा भवानीदीन पुर निवासी राम अभिलाष की लगभग तीन बीघे फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल रावेन्द्र मौर्य ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का आकलन किया। वहीं इस घटना में बिजली विभाग की लापरवाही उजागर हुई हैं।

प्रधान प्रतिनिधि रणजीत सिंह उर्फ रिंकू ने बताया कि कई बार रसूलपुर विधुत उपकेंद्र के अवर अभियंता से ढीले तारों की मरम्मत कराने की शिकायत की गई थी, लेकिन उनके द्वारा तारों की मरम्मत नहीं कराई गई, जिसके कारण किसानों को इसका दंश झेलना पड़ा है। वहीं इस बात से लोगों में बिजली विभाग के प्रति रोष व्याप्त है। वहीं पूरे बहराम मजरे उसरैना गाँव के पास उसरैना गाँव निवासी किसान मोहनलाल के गेंहू के खेत में सोमवार की दोपहर अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई, ग्रामीणों द्वारा जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक दो बीघे गेंहू फसल जलकर तबाह हो गई थी। सूचना पर क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा मौके पर जाकर नुकसान का आकलन किया गया है। एसडीएम सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि क्षेत्रीय लेखपालों को मौके पर भेजकर नुकसान का आकलन कराया गया है, पीड़ित किसानों को सरकारी मदद मुहैया कराई जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story