×

Raebareli News: गर्मी से हो रही मौतों के बीच, वीडियो में देखिए रायबरेली के सरकारी अस्पताल के Live हालात

Raebareli News: बलिया और देवरिया में जानलेवा हीट स्ट्रोक से हाहाकार मचा है। इसके बाद रायबरेली में स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सभी सीएचसी में विशेष इंतज़ाम के साथ जागरूकता और बचाव पर अधिक जोर दिया जा रहा है।

Narendra Singh
Published on: 19 Jun 2023 9:46 AM GMT

Raebareli News: बलिया और देवरिया में जानलेवा हीट स्ट्रोक से हाहाकार मचा है। इसके बाद रायबरेली में स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सभी सीएचसी में विशेष इंतज़ाम के साथ जागरूकता और बचाव पर अधिक जोर दिया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के स्वास्थ्यकर्मियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

सीएमओ ने दी ये जानकारी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर वीरेंद्र सिंह का कहना है कि भीषण गर्मी में चलने वाली गर्म हवाओं को लू कहा जाता है। यही गर्म हवाएं जब शरीर में व्याधि उत्पन्न करती हैं तो इसे लू लगना या हीट स्ट्रोक कहते हैं। उनका कहना है कि जिस प्रकार भीषण गर्मी के साथ तेज़ धूप हो रही है उसमें यथासंभव बाहर निकलने से बचना चाहिए। यदि बाहर निकलना आवश्यक ही हो तो शरीर को पूरा ढंकने वाले कपड़े पहन कर निकलें। सिर और मुंह को अंगौछे से ढांक लें। उन्होंने हीट स्ट्रोक के लक्षणों को बताते हुए कहा कि यदि अचानक शरीर का तापमान बढ़ जाये और नाड़ी तेज़ चलने लगे। शरीर पर लाल चकत्ते दिखाई दें और अर्ध मूर्छित अवस्था में व्यक्ति आये तो तुरंत उसे आइस कोल्ड ट्रीटमेंट देने के साथ ही तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि ज़िला अस्पताल समेत सभी सीएचसी में विशेष तौर पर हीट स्ट्रोक के मरीजों की देखभाल और इलाज के लिए सभी इंतज़ाम कर लिए गये हैं। वहीं जिला अस्पताल में 5 बेट का हीट स्ट्रोक का कमरा बनाया गया है। जैसे ही कोई मरीज आता है तो उसका तुरंत इलाज किया जा रहा है।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story