Raebareli News: रायबरेली जिला कारागार में माटी कला केंद्र का शुभारंभ

Raebareli News: मिट्टी के निर्मित वस्तुओं की बिक्री एवं उपयोगिता को बढ़ावा देने हेतु कारागार प्रशासन द्वारा समय-समय पर आयोजित लोक अदालत कार्यक्रमों/प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

Narendra Singh
Published on: 25 Oct 2024 10:06 AM GMT
Raebareli News ( Pic- News Track)
X

Raebareli News ( Pic- News Track)

Raebareli News: रायबरेली जिला कारागार में आज बंदी कल्याण एवं पुनर्वास सहकारी समिति द्वारा, शुरू किये गए माटी कला केन्द्र का जेल अधीक्षक ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस आउटलेट के माध्यम से जेल में निरुद्ध बंदियों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका दिया जा रहा है। इस माटी कला केन्द्र में ’’वन जेल वन प्रोडक्ट के अन्तर्गत बन्दियों द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन किया जा रहा है। केंद्र में बंदियों द्वारा गणेश-लक्ष्मी जी एवं अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां, लालटेन, ग्लास, कुल्हड़, परई, फ्लावर पाट, कप-प्लेट, पानी के बोतल, कलश, विभिन्न प्रकार के गमले एवं दीवाली के उपलक्ष्य में मिट्टी के साधारण एवं डिजाइनर टाईप के दीये, इत्यादि दर्जन भर से अधिक वस्तुएं निर्मित की जा रही हैं।

मिट्टी के निर्मित वस्तुओं की बिक्री एवं उपयोगिता को बढ़ावा देने हेतु कारागार प्रशासन द्वारा समय-समय पर आयोजित लोक अदालत कार्यक्रमों/प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मिट्टी के निर्मित वस्तुओं की उपयोगिता के दृष्टिगत् उत्पादन में वृद्धि एवं विक्रय हेतु सुलभ बाजार मुहैया कराये जाने के सम्बन्ध में स्थानीय माटी कला बोर्ड, रायबरेली से पत्राचार कर बोर्ड के पदाधिकारियों से सहयोग प्रदान करने हेतु अनुरोध किया गया है। 25 अक्टूबर 2024 को ’’जिला कारागार रायबरेली, विक्रय केन्द्र’’ नामक आउटलेट की स्थापना भी की गयी है।

अमन कुमार सिंह जेल अधीक्षक रायबरेली ने बताया की पुरुष और महिला बंदी मिलकर 16 लोगों ने माटी कला की आकृतियां बनाई गई है जिनको मार्केट में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

भड़काऊ पोस्ट में दो को जेल

फेसबुक पर हिंदू धर्म के विरुद्ध भड़काऊ पोस्ट डालकर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले दो युवकों को सलोन पुलिस ने दबोचकर जेल भेज दिया है। इरफान व वसीम नाम के दोनों युवक सलोन कोतवाली क्षेत्र स्थित मटका ग्राम सभा के निवासी हैं। इनके द्वारा फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट डालने से नाराज़ हिंदू संगठन के युवाओं ने पुलिस को इनके खिलाफ तहरीर दी थी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story