Raebareli News: बारिश में भीग जाने से गेहूं के अंदर पड़े कीड़े, जांच करने पहुंची लखनऊ की टीम

Raebareli News: हरियाणा और पंजाब के गेहूं से भंडारण का कार्य चल रहा है इसकी देखभाल की जांच करने लखनऊ से टीम पहुंची थी।

Narendra Singh
Published on: 5 Sep 2024 2:21 AM GMT
X

गेहूं के अंदर पड़े कीड़े, जांच करने पहुंची लखनऊ की टीम  (फोटो: सोशल मीडिया )

Raebareli News: भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में भारी लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां गेहूं में कीड़े लगने का मामला उजागर हुआ है। दरअसल गोदाम में रखे गेहूं में पिछले दिनों कीड़े लगने की ख़बरों का संज्ञान लेकर लखनऊ से जांच टीम पहुंची थी। जांच टीम ने गेहूं में कीड़े लगे होने की बात खुद कैमरे पर स्वीकार की है।

दरअसल आईटीआई मोड़ स्थित एफसीआई के गोदाम में रखा गेहूं या तो भण्डारण की लापरवाही या फिर रैश हैंडलिंग के चलते भीग गया था। भीग जाने के कारण ही उसमें कीड़े लग गए थे। मीडिया में आ रही ऐसी ख़बरों का संज्ञान लेकर लखनऊ से यहां पहुंची जांच टीम को भी गेहूं में कीड़े मिले हैं। हालांकि उन्होंने बारिश के दिनों में इसे सामान्य प्रक्रिया बताया हैं।

नब्बे परसेंट गेहूं आ रहे पंजाब और हरियाणा से

बता दें कि इस वर्ष रायबरेली की गेहूं खरीद एमएसपी किसानों को रास नहीं आई। इसी के चलते यहां तकरीबन नब्बे परसेंट गेहूं पंजाब और हरियाणा से आ रहा हैं जबकि दस प्रतिशत गेहूं ही स्थानीय सरकारी खरीद के ज़रिये मिल सका है। बताया जा रहा है कि बारिश के दिनों में भी पंजाब और हरियाणा से रैकें आयी हैं जहाँ उनके भीग जाने की संभावना बनी होगी। हरियाणा और पंजाब के गेहूं से भंडारण का कार्य चल रहा है इसकी देखभाल की जांच करने लखनऊ से टीम पहुंची थी। जांच में कुछ कमी मिलने पर स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि पॉलिथीन की पर्याप्त मात्रा जहां पर खुला गेहू रखा है वहां पर लगाई जाए जिससे गेहूं भीग न सके और कीड़े ना पड़ें। अगर दावों की बात की जाए तो बारिश से पहले अधिकारियों ने गेहूं को भीगने न देने के बड़े बड़े दावे किये थे। कहा जा रहा है कि प्रशासन अलर्ट है। बारिश से भीगने से बचाने के पूरे प्रबंध हैं लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात नजर आया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story