Raebareli News : प्रभारी मंत्री ने ओवर बिलिंग की शिकायत पर विद्युत विभाग को लगाई कड़ी फटकार

Raebareli News : प्रदेश सरकार की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला एक दिवसीय दौरे पर पहुंची। रायबरेली प्रभारी मंत्री ने कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन में विकास व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के बाद सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी किए।

Narendra Singh
Published on: 16 July 2024 5:35 PM GMT
Raebareli News : प्रभारी मंत्री ने ओवर बिलिंग की शिकायत पर विद्युत विभाग को लगाई कड़ी फटकार
X

Raebareli News : प्रदेश सरकार की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला एक दिवसीय दौरे पर पहुंची। रायबरेली प्रभारी मंत्री ने कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन में विकास व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के बाद सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी किए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि तहसील व थानों में शिकायतों का तुरंत निस्तारण किया जाना चाहिए, ताकि लोगों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने कांवड़ यात्रा को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सड़कों को दुरुस्त कराकर मंदिरों की साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से आयुष्मान कार्ड की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जाए, जिससे आम जनता तक स्वास्थ्य लाभ शीघ्र पहुंच सके। राज्य मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी सीएचसी व पीएचसी में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। जीवन रक्षक औषधियां स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले आवासों की जानकारी लेते हुए कहा कि आवास आवंटन करते समय जरूरतमन्दों को प्राथमिकता पर रखा जाए। कौशल विकास के अंतर्गत विश्वकर्मा योजना की भी प्रगति जानी। कारीगरों को दिए जाने वाले टूलकिट की जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाए।

बच्चों का रखा जाए विशेष ध्यान

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी ब्लॉकों में समूहों का गठन किया जाए। इसके साथ ही उनको प्रोत्साहित किया जाए, जिससे रोजगार के नए अवसर मिल सके। बाल एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को गुणवत्तापरक और पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए। सैम और मैम बच्चों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे। उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि नहरों की साफ-सफाई समय से की जाए, जिससे किसानों को आसानी से पानी मिल सके।

बिना वजह न काटा जाए कनेक्शन

विद्युत विभाग की शिकायतो की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि बिना वजह किसी का भी कनेक्शन न काटा जाए। छोटे व्यापारियों और ग्रामीणों की ओवरबिलिंग न की जाए। जिस भी कर्मचारी द्वारा इस तरह की लापरवाही की जा रही है, उस पर विभागीय कार्रवाई की जाए। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को शीघ्र कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से गौशालाओ के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि गौशालाओ में पर्याप्त मात्रा में चारा-पानी, शेड, प्रकाश, चिकित्सा आदि की व्यवस्था रहे।

विद्यालयों का सौंदर्यीकरण किया जाए

उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि अपने क्षेत्रों में लगातार गोशालाओं का निरीक्षण करते रहे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों का सौन्दरीकरण किया जाए। इस बात का ख़ास ध्यान रखा जाए कि विद्यालयों में शौचालय, बिजली, पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहे। गरीब जनता को परेशान ना किया जाए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जाए। लोगों की बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा, राशन, पेंशन और शौचालय से संबंधित समस्याओं का गुणवक्तापरक निस्तारण कराया जाए। सरकार का विजन है कि लोग स्वस्थ, शिक्षित और स्वावलंबी बने। उन्होंने ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी शत प्रतिशत पौधारोपण का लक्ष्य पूरा कराये। पर्यावरण को बचाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story