×

Nitin Gadkari ने Raebareli में 4100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

Raebareli News: नितिन गडकरी ने रायबरेली में रायबरेली से लखनऊ मार्ग पर बछरावां में 158 करोड़ की लागत से छह किलोमीटर लंबे बाईपास सहित 4100 करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी दी।

Narendra Singh
Published on: 1 March 2024 12:47 PM GMT
रायबरेली में नितिन गडकरी।
X

रायबरेली में नितिन गडकरी। (Pic: Newstrack)

Raebareli News: नितिन गडकरी ने रायबरेली में 4100 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें 14 सौ करोड़ की लागत से रिंग रोड फेज़ टू, पराग डेयरी से आईटीआई तिराहे तक उपरिगामी सेतु व फ़िरोज़ गाँधी चौराहे से शहीद स्मारक तक डिवाइडर रोड समेत कुल 4100 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शामिल हैं।



बनेंगे तीन और बाईपास

नितिन गडकरी ने रायबरेली में रायबरेली से लखनऊ मार्ग पर बछरावां में 158 करोड़ की लागत से छह किलोमीटर लंबे बाईपास को मंजूरी दी। इसके अलावा रायबरेली से लालगंज 30 किलोमीटर लंबे मार्ग को फोर लेन बनाने की मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि इसका काम 6 महीने के अंदर शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रायबरेली से लखनऊ 14 किलोमीटर फोरलेन बाईपास 323 करोड रुपए की लागत से बनेगा। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर से लखनऊ तक 134 किलोमीटर लंबा मार्ग बन चुका है और इसमें तीन बाईपास और बनाए जाएंगे। इस अवसर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को याद करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में मंत्री था तो उन्होंने मुझे गांव की सड़को की दशा सुधारने को कहा। मैंने मेहनत करके अपनी रिपोर्ट पेश की। इसके बाद सड़कों के निर्माण के लिए जो योजना शुरू हुई उसका नाम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना था। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सड़कों का निर्माण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व में किया गया। नितिन गडकरी ने कहा कि 350 हजार गांवों को सड़क से जोड़ने का काम अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में हुआ है।


स्मार्ट सिटी की बजाय स्मार्ट विलेज बनाने पर जोर

देश के किसानों की बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश के किसान आपसे किसान नहीं रहे बल्कि वह ऊर्जा दाता बन गए हैं। हमारे देश का किसान बिजली तैयार कर सकता है। महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था की असली भारत गांव में बसता है। उन्होंने कहा कि असली भारत गांव में सिर्फ इसलिए बसता था क्योंकि लोगों के पास रोजगार के साधन नहीं थे। गांव की सड़के शहर की सड़कों को नहीं जोड़ती थी, जिसकी वजह से गांव के लोग बाहर नहीं निकल पाते थे। लेकिन अब देश का किसान बिजली तैयार कर सकता है। हमारे देश के किसान देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे सकते हैं उन्होंने स्मार्ट सिटी की बजाय स्मार्ट विलेज बनाने पर जोर दिया।

नेशनल हाईवे अमेरिका से बेहतर

उन्होंने कहा कि जब मैं 2014 में मंत्री का पद संभाला था तो उत्तर प्रदेश में 7643 किलोमीटर नेशनल हाईवे था। आज उत्तर प्रदेश में 13000 किलोमीटर से ज्यादा नेशनल हाईवे है। नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने प्रण किया था कि 2024 से पहले उत्तर प्रदेश के नेशनल हाईवे अमेरिका के बराबर होंगे लेकिन मुझे उसे वक्त बहुत खुशी हुई जब अमेरिकी डेलिगेट्स ने मुझसे कहा कि आपका नेशनल हाईवे अमेरिका से बेहतर है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज जीआईसी ग्राउंड से सभी परियोजनों का शिलान्यास और लोकार्पण किया कार्यक्रम में प्रतापगढ़ जनपद के सांसद संगम लाल गुप्ता, फूलपुर सांसद केसरी देवी पटेल सहित सैकड़ों भाजपा नेता मौजूद रहे।


Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story