Raebareli News: एनटीपीसी की 210 मे.वा. यूनिट में उत्पादन शुरू, छह हफ्ते से बंद थी यूनिट

Raebareli News: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूनिट के टरबाइन क्विक क्लोजिंग नॉन रिटर्न वाल्व में गड़बड़ी थी। इससे टरबाइन लोड की हानि की स्थिति में ब्लीडिंग स्टीम पाइप तुरंत बंद हो जाते हैं।

Narendra Singh
Published on: 22 Oct 2024 1:25 PM GMT
Raebareli News
X

Raebareli News

Raebareli News: एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट की क्षमता वाली यूनिट नंबर 5 में सोमवार की देर शाम उत्पादन शुरू होने से राहत मिली है। इसे 35 दिन के लिए मरम्मत हेतु बंद किया गया था, किंतु मरम्मत के बाद भी यह यूनिट चल नहीं पा रही है। अब इसे चालू किया गया है।

ऊंचाहार एनटीपीसी में 210 मेगावाट की क्षमता वाली यूनिट संख्या 5 को 35 दिनों पूर्व मरम्मत के लिए बंद किया गया था। मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद जब इस यूनिट को चलाया गया तो यूनिट के टरबाइन में दो स्थानों पर तकनीकी दिक्कतें आ गई। जिसको लेकर 17 तारीख से इस यूनिट को चलाने की कोशिश जारी थी। लंबी कोशिश के बावजूद यूनिट में उत्पादन शुरू नहीं हो पा रहा था। बताया जा रहा है कि टरबाइन में दो स्थानों पर कुछ तकनीकी दिक्कतें सामने आई थीं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूनिट के टरबाइन क्विक क्लोजिंग नॉन रिटर्न वाल्व में गड़बड़ी थी। इससे टरबाइन लोड की हानि की स्थिति में ब्लीडिंग स्टीम पाइप तुरंत बंद हो जाते हैं। इसके अलावा टर्बाइन में ही गवर्निंग सिस्टम में भी खराबी बताई जा रही थी। यह उपकरण टरबाइन की गति या बिजली उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह टर्बाइन में पानी या भाप के प्रवाह को बदलकर काम करता है। सोमवार की शाम करीब 6 बजे इस यूनिट को ठीक करके चलाया गया और रात दस बजे इसमें बिजली उत्पादन शुरू हो गया है। एनटीपीसी ऊंचाहार की पीआरओ कोमल शर्मा ने बताया कि ओवर हॉलिंग के चलते बंद यूनिट को अब सुचारू रूप से चालू कर दिया गया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story