Raebareli News: नवरात्रि का पहला दिन, देवी मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

Raebareli News: माता मंशा देवी के मंदिर में रायबरेली जिला ही नहीं अनेक जिले के लोगों की श्रद्धा और विश्वास है। माता मंशा देवी मंदिर के सामने सड़क पार माता काली का भी अति प्राचीन मंदिर है।

Narendra Singh
Published on: 3 Oct 2024 11:07 AM GMT
Raebareli News ( Pic- News Track)
X

Raebareli News ( Pic- News Track)

Raebareli News: रायबरेली शहर में रेलवे स्टेशन के नजदीक मेन रोड पर माता मंशा देवी का मंदिर है। यह मंदिर बहुत ही प्राचीन है, जिसमें एक पुराना पीपल का पेड़ और एक बहुत पुराना कुआं भी है। माता मंशा देवी के मंदिर में रायबरेली जिला ही नहीं अनेक जिले के लोगों की श्रद्धा और विश्वास है। माता मंशा देवी मंदिर के सामने सड़क पार माता काली का भी अति प्राचीन मंदिर है। माता मंशा देवी मंदिर में रोज भक्तों की भीड़ रहती है, वहीं नवरात्रि के दिनों में तो भक्तों की भीड़ के कारण रेलवे स्टेशन रोड खचाखच भरी रहती हैं।

शहर के सबसे पुराने मंशा देवी मंदिर में सुबह से ही देवी मां के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। यह देवी मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना है। इस मंदिर में लोगों की बड़ी आस्था है ऐसी मान्यता है जो भी भक्त पूरे नवरात्रि विधि विधान से देवी मां की पूजा करता है, देवी मां उसकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं। इसी आस्था और विश्वास के साथ लोग सैकड़ों किलोमीटर दूर से इस मंदिर में देवी के दर्शन के लिए आते हैं। भक्तों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग है। मंदिर के बाहर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है और संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है।

विजय बाजपेई ने बताया कि आज नवरात्र का पहला दिन है और पहला दिन माता शैलपुत्री की पूजा का दिन होता है यह मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना है, यहां माथा टेकने पर सब की मुरादें पूरी होती हैं।पवन कुमार ने कहा माता मंशा देवी मंदिर ढाई सौ वर्ष पुराना है। नवरात्रि शुरू होने के पहले ही मंदिर की साफ सफाई कर ली गई है। झालरों से मंदिर की पूरी सजावट कर दी गई। माता मंशा देवी मंदिर में जो भी भक्त आता है उसकी मंशा पूरी हो जाती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story