×

Raebareli: PM Modi ने टेक्नोलॉजी को हर सामान्य नागरिक तक पहुँचाया - Ajay Agarwal

Raebareli News: अजय अग्रवाल ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि जब विपक्ष गरीब कैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा जैसे सवाल पर उलझा था तब मोदी जी ने देश में नई क्रांति लाई।

Network
Report Network
Published on: 20 March 2024 3:52 PM GMT
रायबरेली न्यूज।
X

रायबरेली न्यूज। (Pic: Newstrack)

Raebareli News: भाजपा नेता व सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि 2014 के पहले यह सोचना भी असंभव लगता था कि भारत डिजिटल कैसे बन पाएगा। जब मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया की शुरुआत की तो विपक्ष इस बात को कह रहा था कि गरीब व्यक्ति कैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा। आज हर स्ट्रीट वेंडर भी यूप आई से पेमेंट लेता है। यह इसलिए सम्भव हो पाया क्योंकि 2014 से पहले 250 रुपए का 1 जीबी डेटा हुआ करता था। आज यह कम होकर सिर्फ़ 14 रुपए से कम रह गया है जो दुनिया के सबसे सस्ते डेटा में से है। इस कारण आज हर सामान्य व्यक्ति के पास भरपूर डेटा है और वह इसका उपयोग अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी मे जीवन को आसान बनाने के लिए कर रहा है।

सस्ता डेटा होने से बढ़ी सुविधाएं

डेटा सस्ता होने के कारण वो सभी सुविधाएं हर व्यक्ति के पास हैं जो पहले केवल सीमित लोगों के पास थीं। फिर बात चाहे सोशल मीडिया के इस्तेमाल की हो या व्यापार के लिए ऑनलाइन पेमेंट लेन देन की हो या शिक्षा के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का प्रयोग हो या चिकित्सा के क्षेत्र में। आज हम घर बैठे उस अथाह जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पहले बहुत कठिन हुआ करता था। आज हमारे देश के युवा टैलेंट का लोहा दुनिया मानती है यह सब इसी कारण सम्भव हो पाया है। डिजिटल इंडिया का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में, जिसकी शुरुआत मोदी सरकार ने आते ही कि थी।

महिलाओं की बढ़ी भागीदारी

अग्रवाल ने आगे बताया कि आज स्टार्टअप्स में पहले से कहीं ज़्यादा भागीदारी महिलाओं की है, जिसकी शक्ति की अंदाज़ा लगाना भी नामुमकिन है। आज मुद्रा योजना से लेकर स्टैंडअप इंडिया योजना के माध्यम से आम जनमानस के सामने आपार सम्भावनाओं के रास्ते खुल रहे हैं। आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना हर ज़रूरतमंद को सहारा दे रही है। जेम पोर्टल के माध्यम से किसी भी वस्तु या सेवा की उपलब्धता पारदर्शी हुई है। 2014 के बाद से ई कॉमर्स के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है । आज घर बैठे सब कुछ उपलब्ध है, इसकी ताकत व उपयोगिता का एहसास कोविड के समय मे हुआ। श्री अग्रवाल ने दृढ़ता से कहा कि आने वाले वर्षों में मोदी जी के नेतृत्व में भारत को दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने से कोई नही रोक सकता।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story