Raebareli News: रायबरेली में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर होगी कड़ी सुरक्षा, रिटायर्ड फ़ौजियों को किया जाएगा तैनात

Raebareli News: सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सैनिक कल्याण बोर्ड से मिलने वाले 71 जवानों में से लगभग दो दर्जन पीएचसी पर तैनात किये जायेंगे।

Narendra Singh
Published on: 30 Aug 2024 2:13 PM GMT
Government health centers in Raebareli There will be tight security, retired army men will be deployed
X

रायबरेली में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर होगी कड़ी सुरक्षा, रिटायर्ड फ़ौजियों को किया जाएगा तैनात: Photo- Newstrack

Raebareli News: कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत के बाद प्रदेश सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर रायबरेली में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर सुरक्षा कर्मी के रूप में रिटायर्ड फ़ौजियों को तैनात किया जाएगा। इसके तहत सीएमओ और सैनिक कल्याण बोर्ड के बीच एमओयू साइन हो गया है। प्रथम चरण में 71 एक्स सर्विस मैन तैनात किये जायेंगे। सैनिक कल्याण बोर्ड आगामी दस सितम्बर तक जवान उपलब्ध करा देगा।

सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि सैनिक कल्याण बोर्ड से मिलने वाले 71 जवानों में से लगभग दो दर्जन जिला महिला चिकित्सालय व इतने ही जिला अस्पताल के अलावा अन्य, ज़िले की ज़्यादा भीड़भाड़ वाली पीएचसी पर तैनात किये जायेंगे। हम बता दें कि ज़िले में संचालित एम्स में भी सुरक्षा का ज़िम्मा रिटायर्ड फ़ौजियों के ही कांधों पर है वहाँ पर रिटायर्ड महिला महिला सुरक्षा कर्मी भी सेवाएं दे रही है ।

मंकी पॉक्स को लेकर हाई अलर्ट जारी

मंकी पॉक्स उत्तर प्रदेश के लिए हाई अलर्ट जारी होने के बाद रायबरेली में इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाये जाने के अलावा एक हेल्प डेस्क बनाये जाने की तैयारी भी जिला स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे ज़िलें जहाँ एयर पोर्ट है या विदेशियों का आना जाना वहां इस रोग को लेकर ज़्यादा सजग रहने की ज़रुरत है।

उन्होंने बताया कि यदि तेज़ बुखार, शरीर पर चिकेन पॉक्स जैसे दाने, और लिम्प नोड में सूजन के लक्षण दिखाई पड़ें तो लापरवाही न बरतें और तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि फिलहाल जिला अस्पताल में आइसोलेटेड वार्ड बनाये जाने के साथ ही चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है।

वही रायबरेली में प्राइवेट नर्सिंग होमो में मरीजों की मौत का मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। ताजा मामला शहर के सुमित्रा नर्सिंग होम का है जहां पर एक मासूम बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों ने प्राइवेट नर्सिंग होम के डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा। मामला इतनी बढ़ गया की मौके पर कोतवाली पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा इसके बाद जाकर मामला शांत हुआ।

पीड़ित के परिजनों ने बताया कि उन्होंने दो दिन पहले बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया था जिसकी आज उसकी मौत हो गई। वही मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएमओ वीरेंद्र सिंह ने मामले की जांच के लिए एक टीम गठित की। जिसने मौके पर जाकर दोनों पक्षों और मामले की जांच पड़ताल की। सीएमओ ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और कानूनी कार्रवाई होगी वह की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story