Raebareli News: ऐसा मंदिर जहां मिलता है चढ़ावे का ठेका, 14 साल बाद हुई निलामी

Raebareli News: आज क्षेत्र के सैकड़ों लोगों के बीच नीलामी प्रक्रिया पूरी कराई गई। जिसमें कुलदीप मिश्रा ने 16 लाख रुपए की आखरी बोली लगाई।

Narendra Singh
Published on: 3 Aug 2024 3:48 AM GMT
Raebareli News
X

Raebareli News (Pic: Newstrack)

Raebareli News: 14 साल बाद कोर्ट और शासन के निर्देश पर एक बार फिर से रायबरेली जिले के गेगासो गंगा तट पर स्थित माता संकटा धाम मंदिर के चढ़ावे की नीलामी आज जिले के अधिकारियों के बीच संपन्न हुई। जिसमें 1 वर्ष के लिए चढ़ावे की नीलामी 16 लाख रुपए की हुई। नीलामी प्रक्रिया पूरी होने से लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना की।

2010 में कोर्ट में गया मामला

दरअसल 2010 में नीलामी प्रक्रिया में गड़बड़ी दिखाते हुए मां संकटा धाम समिति ने हाई कोर्ट में एक रिट दाखिल की थी जिसमें कहा गया था कि नीलामी का पैसा समिति के खाते में जमा किया जाए। जिसको लेकर कोर्ट में पिछले 1 साल तक मामला चलता रहा। कोर्ट ने आदेश किया कि पूर्व की तरह ग्राम पंचायत नीलामी प्रक्रिया करा सकती है लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने आदेश को गंभीरता से नहीं लिया और मंदिर में भक्तों द्वारा चढ़ाए गए रुपए पैसे सोना चांदी और वस्त्र का बंदर बांट किया जा रहा था। राजस्व का नुकसान भी हो रहा था।


निलामी में 16 लाख की लगी बोली

शासन ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल नीलामी प्रक्रिया पूरी करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद आज क्षेत्र के सैकड़ों लोगों के बीच नीलामी प्रक्रिया पूरी कराई गई। जिसमें कुलदीप मिश्रा ने 16 लाख रुपए की आखरी बोली लगाई। तहसील प्रशासन ने कुलदीप मिश्रा को माता संकटा धाम मंदिर के चढ़ावे का ठेका दे दिया है जो एक वर्ष तक होगा। नीलामी अधिकारी ने बताया कि आए श्रद्धालुओं के चढ़ावे से आये धन माता संकटा मंदिर और गांव का विकास किया जाएगा।

चढ़ावे के पैसे से होगा मंदिर का विकास

बताया जाता है कि भगवान श्री कृष्णा के गुरु माने जाने वाले महर्षि गर्ग ऋषि की तपोभूमि में बने माता संगठा धाम मंदिर में देश के कोने-कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैं। हर दिन हजारों की संख्या में लोग यहां दर्शन करते हैं और माता के मंदिर में चढ़ावे के रूप में रूपए पैसे और सोना चांदी समेत वस्त्र चढ़ाते हैं। जिसको अभी तक वहां के पुजारी बंदर बांट कर बेच लेते थे। जिसमें राजस्व का भी बड़ा नुकसान हो रहा था। लेकिन नीलामी प्रक्रिया के शुरू होने से छेत्र के लोगों में काफी खुशी है। लोगों का कहना है कि भक्तों द्वारा चढ़ाए गए रूपए पैसे सोना चांदी से मंदिर का विकास होगा। माता संकटा धाम मंदिर के चढ़ावे का ठेका लेने वाले कुलदीप मिश्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए कहा कि भक्तों के द्वारा मंदिर में चढ़ाए गए रुपए से मंदिर का विकास होगा और श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं मिलेंगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story