Raebareli: 24 अगस्त को धूमधाम से मनायी जाएगी महानायक राणा बेनी माधव की जयंती

Raebareli: राना बेनी माधव बक्स सिंह की स्मृतियों को सहेजने एवं उसे आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए राना बेनी माधव बक्स सिंह स्मारक समिति रायबरेली में कृत संकल्पित है।

Narendra Singh
Published on: 14 Aug 2024 10:42 AM GMT
Raebareli news
X

24 अगस्त को मनायी जाएगी महानायक राणा बेनी माधव की जयंती (न्यूजट्रैक)

Raebareli News: अमर सेनानी राना बेनी माधव बक्स सिंह की जयंती 24 अगस्त को हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। राना बेनी माधव बक्स सिंह की स्मृतियों को सहेजने एवं उसे आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए राना बेनी माधव बक्स सिंह स्मारक समिति रायबरेली में कृत संकल्पित है। इस वर्ष समिति 16 अगस्त से साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उनकी स्मृति में प्रेक्षागृह का निर्माण कार्य चल रहा हैं।

उक्त विचार राना बेनी माधव बक्स सिंह की 220वीं जयंती के सिलसिले में आयोजित पत्रकार वार्ता में समिति के अध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष समिति राष्ट्रीय स्तर पर जयंती समारोह आयोजित कर रही है। इसके साथ ही राना बेनी माधव बक्स सिंह सभागार के फेज दो का भूमि पूजन भी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह करेंगे। इसके साथ ही 16 अगस्त को कक्षा 11 वा 12 के बच्चों की वाद विवाद प्रतियोगिता से शुभारंभ होने वाला कार्यक्रम अनवरत 24 अगस्त तक चलता रहेगा।

विशाल स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन

संरक्षक इंद्रेश विक्रम सिंह ने बताया कि 17 अगस्त को राणा बेनी माधव की कर्मस्थली शंकरपुर में एक विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न प्रकार की जांचे निशुल्क कराई जाएंगे। वहीं 18 अगस्त को जिले के विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण कराया जाएगा। 20 अगस्त को आईएमए भवन राणा बेनी माधव चौक पर रक्तदान शिविर का आयोजन शिवम सिंह हुआ संतोष सिंह के संयोजन में किया जाएगा। संरक्षक राजा राकेश प्रताप सिंह ने बताया कि 21 अगस्त को केजी से आठवीं तक की कक्षा के बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता कराई जाएगी । 22 अगस्त को इंदिरा गांधी ऑडिटोरियम में शासन द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

23 अगस्त को जिला अस्पताल , महिला अस्पताल, वृद्ध आश्रम व कुष्ठ आश्रम में फल वितरण कराया जाएगा। संरक्षक गजाधर सिंह ने बताया कि इस वर्ष का राना बेनी माधव सिंह शौर्य सम्मान सेना के महावीर चक्र विजेता नायक दिगेंद्र कुमार को प्रदान किया जाएगा। डॉ. शिव बहादुर सिंह भदोरिया साहित्य सम्मान मध्य प्रदेश के ख्याति प्राप्त लेखक श्रीराम परिहार को दिया जाएगा। पत्रकार दिलीप सिंह सम्मान आज तक की वरिष्ठ पत्रकार मौसमी सिंह को प्रदान किया जाएगा। रविंद्र सिंह ने बताया कि वीरा पासी सामाजिक सेवा सम्मान डा. महादेव सिंह को प्रदान किया जाएगा। लालचंद स्वर्णकार मेधा सम्मान आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी तीन छात्रों को दिया जाएगा।

एसपी सिंह ने बताया कि 30 अगस्त को शाम 6 बजे राणा चौक पर दीपदान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राकेश सिंह भदोरिया ने बताया कि भाषा संस्थान उत्तर प्रदेश एवं समिति संयुक्त रूप से 24 अगस्त को शाम 5 बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन कर रही है। डा. मनीष सिंह चौहान ने बताया किजिसमें प्रसिद्ध गीतकार डॉ विष्णु सक्सेना, मंजर भोपाली, स्वयं श्रीवास्तव, राम भदावर आदि कवि अपनी कविताओं से रसास्वादन कराएंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story