Raebareli News: 1857 क्रांति के महानायक अवध केसरी राणा बेनी माधव बक्श सिंह की 220वीं जयंती, दी गई श्रद्धांजलि

Raebareli News: पर्यटन मंत्री ने स्वाधीनता संग्राम में राणा बेनीमाधव बख्श सिंह की उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए कहा कि "उन्होंने पूरे देश को एकता और अखंडता में पिरोने के साथ ही देश को अंग्रेज़ों की ग़ुलामी से मुक्ति दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

Narendra Singh
Published on: 24 Aug 2024 12:12 PM GMT
Awadh, the great hero of the 1857 revolution Tribute paid to Kesari Rana Beni Madhav Baksh Singh on his 220th birth anniversary
X

1857 क्रांति के महानायक अवध केसरी राणा बेनी माधव बक्श सिंह की 220वीं जयंती, दी गई श्रद्धांजलि: Photo- Newstrack

Raebareli News: उत्तर प्रदेश के जनपद रायबरेली में 1857 क्रांति के महानायक अवध केसरी राणा बेनी माधव बक्श सिंह की 220वीं जयंती पर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह यहां मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। इस दौरान मंत्री जयवीर सिंह ने राना बेनी माधव बक्श सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उनको श्रद्धांजलि दी। शहर के फिरोज गांधी डिग्री कॉलेज आडीटोरियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कई विभूतियों को सम्मानित भी किया गया।

समारोह में साहित्यकार डॉ महादेव सिंह, श्री राम परिहार, महावीर चक्र विजेता दिगेंद्र कुमार सहित एक दर्जन से अधिक प्रमुख हस्तियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान पर्यटन मंत्री ने स्वाधीनता संग्राम में राणा बेनीमाधव बख्श सिंह की उपलब्धियों का ज़िक्र करते हुए कहा कि "उन्होंने पूरे देश को एकता और अखंडता में पिरोने के साथ ही देश को अंग्रेज़ों की ग़ुलामी से मुक्ति दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

1857 के महानायक राना बेनी माधव की जयंती

जयवीर सिंह पर्यटन मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया कि "1857 के महानायक राना बेनी माधव की जयंती के शुभ आवशर पर पुष्पांजलि अर्पित करने का सौभाग्य मिला हमारे साथ सदर विधायक अदिति सिंह व वह राणा बेनी माधव समिति के संरक्षक के सभी कार्यकर्त्ताओं को धन्यवाद देते हैं और आज मैं पुष्पांजलि अर्पित करने आया हूं और जो ऑडिटोरियम का कार्य चल रहा है और जो समिति के अन्य कार्य चल रहे हैं उनको भी देखना भी है।"


वही राना बेनी माधव बक्स सिंह स्मारक समिति के संयोजन में जिला अस्पताल महिला जिला अस्पताल एवं वृद्धा आश्रम में फल का वितरण किया गया पूर्व जिला अध्यक्ष एवं संरक्षक इंद्रेश विक्रम सिंह के नेतृत्व में समिति के सदस्यों ने करीब 600 मरीजों को फल का वितरण किया।

इस अवसर पर संरक्षक इंद्रेश विक्रम सिंह ने कहा कि "राना बेनी माधव बक्स सिंह की जयंती के अवसर पर मरीजों को फल का वितरण कराया गया। श्री सिंह ने कहा कि मरीजों की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। अमर सेनानी राणा बेनी माधव बक्स सिंह सिंह ने देश की सेवा के लिए अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया था। 18 महीने तक अवध क्षेत्र को आजाद रखने वाले अमर सपूत राणा ने कभी भी हर नहीं मानी थी अंग्रेजों के दांत खट्टे कर उन्होंने देश की सेवा की थी।"

डा शशिकांत शर्मा ने कहा कि "समिति हर वर्ष निस्वार्थ भाव से मरीजों को फल वितरित कर रही है। राकेश सिंह भदौरिया ने कहा कि समिति की ओर से हर वर्ष सेवा भाव से मरीजों व गरीबों की सेवा की जाती है।" फल वितरण कार्यक्रम प्रभारी राजेंद्र बहादुर सिंह कछवाह राजन ने कहा कि "निश्चल भाव से की गई सेवा ही सच्ची सेवा है समिति निश्चल भाव से ही सामाजिक कार्य कर रही है।" विजय रस्तोगी ने कहा कि "समिति के सार्थक प्रयास से ही आज मुख्यमंत्री जी के आशीर्वाद से रायबरेली में राणा बेनी माधव सभागार का निर्माण हो रहा है।"

इस अवसर पर रवींद्र सिंह, सीएमएस डा प्रदीप अग्रवाल, डा जेके लाल, राम बली सिंह, एसपी सिंह, आरबी सिंह, धनंजय सिंह, संतोष सिंह, शिवम सिंह, डा रवि प्रताप सिंह, महेंद्र अग्रवाल, अमित सिंह, गोविंद सिंह, कमलेंद्र सिंह भदौरिया, सुनील भदौरिया, सिविल रावत, मोहित यादव, संजय मंत्री, लाली सिंह, अंकुश यादव, दिलीप, प्रिंस क्रिकेट अकादमी के खिलाड़ी आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story