×

Raebareli News: रायबरेली के दो किसान होंगे प्रधानमंत्री से रूबरू, स्वतंत्रता दिवस पर आया बुलावा

Raebareli News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आमने-सामने रूबरू होने का सपना रायबरेली के दो किसानों का पूरा हो गया है। इन दोनों किसानों को पीएम मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर झंडारोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली बुलाया है।

Narendra Singh
Published on: 14 Aug 2023 5:33 PM GMT

Raebareli News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आमने-सामने रूबरू होने का सपना रायबरेली के दो किसानों का पूरा हो गया है। इन दोनों किसानों को पीएम मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर झंडारोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली बुलाया है। दोनों किसान दिल्ली के लिए रवाना भी हो गए हैं।

किसानों के समूह के साथ एफपीओ बनाकर काम शुरू किया था

दरअसल किसानों की आय दोगुनी करने के मार्ग पर चलकर इन किसानों ने भी पीएम मोदी के सपनों को पंख लगाया है। इन किसानों ने किसान उत्पादन संगठन यानी एफपीओ बनाकर क्षेत्र के लगभग तीन सौ से ज़्यादा किसानों को जोड़ा है। ज़िले के 34 एफपीओ में से घुरूवारा कृषक उत्पादन संगठन के प्रबंधक निदेशक अनुराग मिश्रा और चुरूआ कृषक उत्पादन संगठन के प्रबंध निदेशक अनुराग मिश्रा ज़िले के ऐसे किसान हैं, जिन्हें दिल्ली बुलाया गया है। वर्ष 2021 में लघु कृषक कृषि व्यापार सहायता संघ यानी एसएफएसी ने देश भर के किसानों से एफपीओ बनाकर छोटे किसानों की आय दोगुनी करने का प्रस्ताव दिया था।

उसी समय इन दोनों किसानों ने भी 10 किसानों के समूह के साथ एफपीओ बनाकर काम शुरू किया और अल्प समय में ही इनकी संख्या 300 पार कर गई। इन किसानों ने संगठन का संख्या बल बड़ा करने के साथ ही कृषि उत्पादन में कम पूंजी लगाने और विपणन में अधिक मुनाफा कमाने वाले अपने इनोवेटिव आइडिया से किसानों की आय दोगुनी करने में सहयोग किया तो पीएम मोदी की निगाह इनपर गई और इन्हें झण्डारोहण कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। दोनों किसान पीएम मोदी के इस निमंत्रण को अपना सपना पूरा होना मानते हैं।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story