×

रेलवे का स्वच्छता सप्ताह शुरू, यात्रियों के फीडबैक पर परखी जाएगी गुणवत्ता

इस सप्ताह का मकसद रेलवे की व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त करना है, इसलिए यात्रियों का फीडबैक अहम है। सप्ताह भर के इस अभियान में रेलवे ने 23 सितम्बर को स्वच्छ संवाद दिवस का आयोजन रखा है। -पैसेंजर्स से फीडबैक लेकर उनको दी जाने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

zafar
Published on: 17 Sep 2016 10:01 AM GMT
रेलवे का स्वच्छता सप्ताह शुरू, यात्रियों के फीडबैक पर परखी जाएगी गुणवत्ता
X

rail cleanliness week-quality test

लखनऊ: भारतीय रेलवे शनिवार से देश भर में स्वच्छता सप्ताह मना रहा है। अभियान के दौरान सप्ताह के सभी दिनों को अलग अलग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें ब्यूटीफिकेशन डे से लेकर पैसेंजर्स फ्रेंडली डे तक शामिल हैं।

स्वच्छता सप्ताह

-देश भर में चलाए जा रहे अभियान के तहत पूर्वोत्तर रेलवे भी 17 सितम्बर से 23 सितम्बर तक रेलवे सप्ताह मनाएगा।

-अभियान के तहत 17 सितम्बर स्वच्छ पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत रेलवे ट्रैक्स के किनारे पौधरोपण किया जाएगा।

-18 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन दिवस मनाया जाएगा। इसमें स्टेशनों की सफाई का अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्वयंसेवी संस्थाएं और स्काउट-गाइड भी शामिल होंगे।

-स्वच्छता सप्ताह के इस अभियान में 19 सितम्बर का दिन स्वच्छ रेलगाडी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें यात्रियों को ट्रेनों में सफाई रखने के लिए जागरूक किया जाएगा।

-इसी तरह 20 सितम्बर को स्वच्छ नीर दिवस, 21 सितम्बर को स्वच्छ परिसर दिवस, 22 सितम्बर को स्वच्छ सहयोग दिवस का आयोजन किया जाएगा।

पैसेंजर्स देंगे फीडबैक

-पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम आलोक सिंह ने कहा कि इस सप्ताह का मकसद रेलवे की व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त करना है, इसलिए यात्रियों का फीडबैक अहम है।

-सप्ताह भर के इस अभियान में रेलवे ने 23 सितम्बर को स्वच्छ संवाद दिवस का आयोजन रखा है। इसमें यात्रियों से संवाद के तरीकों पर चर्चा शामिल है।

-पैसेंजर्स से फीडबैक लेकर उनको दी जाने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

-सप्ताह के दौरान 24 सितम्बर को स्वच्छ समर्पण दिवस और 25 सितम्बर को स्वच्छ आहार दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

-पूरे वीक के दौरान डिवीज़न के सभी स्टेशनों, डिपो और ट्रेनों में कर्मचारियों और वालंटियर्स की सहायता से कूड़े करकट का निस्तारण, पेयजल व्यवस्था, नालियों की स्वच्छता, डस्टबिन की उपलब्धता और फ़ूड स्टॉल की जांच की जाएगी।

-इस दौरान अवैध वेंडरों के खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा।

आगे देखिए अभियान से जुड़े कुछ और फोटोज...

rail cleanliness week-quality test

rail cleanliness week-quality test

zafar

zafar

Next Story