×

Hardoi News: बारिश ने रेल यात्रियों की बढ़ाई मुश्किलें, तीन दिन के लिये निरस्त हुई ट्रेनें

Hardoi News: पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक में हो रही मूसलाधार बारिश ने उत्तराखंड समेत उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न कर दिये है। उत्तराखंड में कई स्थानों पर भूस्खलन से रेल ट्रैक प्रभावित हुआ है।

Pulkit Sharma
Published on: 14 July 2023 12:41 PM GMT
Hardoi News: बारिश ने रेल यात्रियों की बढ़ाई मुश्किलें, तीन दिन के लिये निरस्त हुई ट्रेनें
X

Hardoi News: पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक में हो रही मूसलाधार बारिश ने उत्तराखंड समेत उत्तर प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न कर दिये है। उत्तराखंड में कई स्थानों पर भूस्खलन से रेल ट्रैक प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर रेल ट्रैक पर पानी भर जाने से ट्रेनों के आवागमन में भारी अवरोध उत्पन्न हो रहा है। उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड में बीते 1 सप्ताह से हो रही बारिश ने रेल यात्रियों की मुसीबतें बढ़ा रखी है। 9 जुलाई से ट्रैक पर बारिश के चलते जलभराव व उत्तराखंड के अंतर्गत रेल मार्ग पर भूस्खलन के चलते ट्रेनों को निरस्त, शार्ट टर्मिनेट व डाइवर्ट करके चलाया जा रहा है। रेल प्रशासन प्रतिदिन ट्रेनों के निरस्त के साथ शॉर्ट टर्मिनेट व मार्ग परिवर्तन से चलने वाली ट्रेनों की सूची जारी कर रहा है।

इतने दिन के लिए निरस्त हुई ट्रेनें

हरदोई से होकर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें बाढ़ के चलते प्रभावित है। हरदोई से होकर जाने वाली कई ट्रेनें मार्ग परिवर्तन व शॉर्ट टर्मिनेट होकर चल रही है साथ ही कुछ ट्रेनों को निरस्त भी किया गया है। रेल प्रशासन द्वारा प्रतिदिन ट्रेनों को निरस्त करने के बाद अब 3 दिन तक हरदोई से होकर जाने वाली कुछ ट्रेनों को पूर्णतया निरस्त करने व एक ट्रेन को शॉर्ट टर्मिनेट करने के निर्देश जारी किए हैं। ट्रेनों के निरस्त होने से रेल यात्रियों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। कई बार तो ट्रेनों को उनके टर्मिनेशन स्टेशन से पहले ही टर्मिनेट कर दिया जा रहा है। हरदोई से देहरादून, अमृतसर व जम्मू तवी जाने वाली अधिकांश ट्रेनें निरस्त है।
हालांकि इनमें से कई ट्रेनों को रेल प्रशासन द्वारा बीच में शार्ट टर्मिनेट भी किया गया है। तीन दिन तक निरस्त रहने वाली ट्रेनों से एक और जहां रेल प्रशासन को राजस्व नुकसान उठाना पड़ेगा वही रेल यात्रियों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। श्रावण मास चल रहा है ऐसे में हरदोई से हरिद्वार जाने वाली ट्रेनों के निरस्त होने व शॉर्ट टर्मिनेट हो जाने से कांवर लेकर जा रहे श्रद्धालुओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

ये ट्रेनें हुई निरस्त

रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर जाने वाली 15119 बनारस से देहरादून जनता एक्सप्रेस को 15 जुलाई से 17 जुलाई तक निरस्त कर दिया है, डाउन में 15120 देहरादून से चलकर बनारस जाने वाली जनता एक्सप्रेस को 15 जुलाई से 17 जुलाई तक निरस्त कर दिया गया है। 15001 मुजफ्फरपुर से चलकर देहरादून जाने वाली राप्ती गंगा एक्सप्रेस को 17 जुलाई को निरस्त किया गया है साथ ही डाउन में 15002 देहरादून मुजफ्फरपुर राप्ती गंगा एक्सप्रेस को 15 जुलाई को निरस्त किया गया है, 15005 गोरखपुर देहरादून राप्ती गंगा एक्सप्रेस को 14 जुलाई को निरस्त किया गया है। यह ट्रेन 15 जुलाई को हरदोई रेलवे स्टेशन पर निरस्त रहेगी। 14229 प्रयागराज संगम से योग नगरी ऋषिकेश जाने वाली प्रयागराज संगम योग नगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस 16 जुलाई को निरस्त रहेगी डाउन में 14230 योग नगरी ऋषिकेश से चलकर प्रयागराज संगम जाने वाली योग नगरी ऋषिकेश प्रयागराज संगम एक्सप्रेस 17 जुलाई को निरस्त रहेगी।

यह ट्रेन रहेगी शॉर्ट टर्मिनेट

13009 हावड़ा से चलकर योग नगरी ऋषिकेश जाने वाली दून एक्सप्रेस 13 जुलाई से 17 जुलाई तक शॉर्ट टर्मिनेट रहेगी यह ट्रेन 13 जुलाई से 17 जुलाई तक हावड़ा से बरेली तक संचालित होगी, डाउन में 13010 योग नगरी ऋषिकेश हावड़ा दून एक्सप्रेस 15 जुलाई से 17 जुलाई तक बरेली से अपने निर्धारित समय से हावड़ा के लिए संचालित होगी। ट्रेनों के शॉर्ट टर्मिनेट होने वह निरस्त होने से रेल यात्रियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों की लंबी कतार स्टेशन पर अपना आरक्षण निरस्त कराने वालों की देखी जा रही है। ज्यादातर ट्रेनों के निरस्त होने से रेल यात्री अपना आरक्षण निरस्त करा रहे हैं। वहीं सावन महीने में कांवर लेकर हरिद्वार जाने वाले कांवरियों को भी काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story