×

रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, शुरू हो गया टनल बनाने का काम

कोरोना का संकट बढ़ने के मद्देनजर और मरीजों को क्वारेंटाइन या आइसोलेट करने के लिए रेलवे ने आइसोलेशन कोच तैयार करना शुरू कर दिए हैं

Aradhya Tripathi
Published on: 11 April 2020 7:33 AM GMT
रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, शुरू हो गया टनल बनाने का काम
X

प्रयागराज: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में कोरोना के संकट के बीच अब रेलवे भी मदद के लिए आगे आया है। कोरोना का संकट बढ़ने के मद्देनजर और मरीजों को क्वारेंटाइन या आइसोलेट करने के लिए रेलवे ने आइसोलेशन कोच तैयार करना शुरू कर दिए हैं। इसके लिए नार्थ सेन्ट्रल रेलवे को भी 130 कोच तैयार करने का लक्ष्य मिला है।

आइसोलेशन कोच बनाने की तैयारी शुरू

रेलवे की ओर से मिले लक्ष्य के तहत नार्थ सेन्ट्रल रेलवे की ओर से प्रयागराज, कानपुर, आगरा और झांसी कोचिंग डिपो में कोच तैयार किये जा रहे हैं। ताकि देश में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़ने पर उन्हें इन आइसोलेशन कोचेज में शिफ्ट कर क्वारेंटाइन किया जा सके। रेलवे की ओर से तैयार किए किये जा रहे इन कोचेज को स्टेशनों पर खाली प्लेटफार्मों पर खड़ा कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें- तीन राज्यों दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीयों ने लॉक डाउन बढ़ाने की PM मोदी से की अपील

इसी कड़ी में प्रयागराज में जरुरत पड़ने पर प्रयागराज स्टेशन के प्लेटफार्म पर आइसोलेशन कोच को खड़ा किया जायेगा। इसी तरह से पूरे डिवीजन और जोन में आवश्यकता के मुताबिक इन कोचेज को खड़ा किया जायेगा।

कर्मचारियों के लिए बनाई गई सेनेटाईजेशन टनल

ये भी पढ़ें- अब ऐसे सुधरेगी अर्थव्यवस्था, IMF ने उठाया बड़ा कदम

रेलवे का प्रयास है कि कोरोना के बढ़ते मरीजों के चलते अगर अधिक आइसोलेशन सेंटर की जरूरत पड़े तो रेलवे के इन कोचों का इस्तेमाल किया जा सके। और जरूरत पड़ने पर इन्हें कही भी भेजा जा सकेगा। रेलवे के द्वारा आइसोलेशन कोच बनाने के साथ ही अपने कर्मचारीओ और अधिकारियों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए सेनेटाईजेशन टनल भी बनाई जा रही है। और इसी कड़ी में प्रयागराज के डिपो में टनल बनाई गई है। जहाँ पर रोज काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को रोज इस टनल से होकर गुजरना पड़ता है ताकि ये सभी लोग कोरोना के संक्रमण से बच सके।

मनीष वर्मा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story