×

Prayagraj News: आस्था के महापर्व के लिए एनसीआर की तैयारी हुई तेज, माघ मेले में रेलवे देगा कुंभ जैसी सुविधा

Prayagraj News: 6 जनवरी से शुरू होने वाले आस्था के सबसे बड़े महापर्व माघ मेले की शुरुआत हो रही है। सीएम योगी ने साफ तौर पर कहा है कि इस बार का माघ मेला कुंभ 2025 का रिहर्सल होगा।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 1 Dec 2022 8:03 AM GMT
Railway will provide facility like Kumbh in Magh Mela in Prayagraj, preparation of NCR for Mahaparva intensified
X

प्रयागराज: माघ मेले में रेलवे देगा कुंभ जैसी सुविधा महापर्व के लिए एनसीआर की तैयारी हुई तेज

Prayagraj News: कोरोना काल ( Corona period) के बाद एक बार फिर जिंदगी सामान्य हो गई है। ऐसे में 6 जनवरी से शुरू होने वाले आस्था के सबसे बड़े महापर्व माघ मेले ( Magh Mela 2023) की शुरुआत हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने साफ तौर पर कहा है कि इस बार का माघ मेला कुंभ 2025 का रिहर्सल होगा। इसी कड़ी में उत्तर मध्य रेलवे ने अपनी तैयारी तेज कर दी है।

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि इस बार का माघ मेला कई मायनों में खास रहने वाला है।अबकी बार के माघ मेले में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे विभाग बीते कई महीनों से तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी क्रम में इस बार टिकट काउंटर की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है, जबकि स्पेशल ट्रेन की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। साथ ही साथ स्टेशन में जगह-जगह पुलिस बल को भी तैनात किया जाएगा ताकि कोई भी घटना ना हो सके।


माघ मेले में एनसीआर विभाग का एक भव्य पंडाल लगेगा

उन्होंने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी माघ मेले में एनसीआर विभाग का एक भव्य पंडाल भी स्थापित किया जाएगा और वहां पर भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूछताछ केंद्र और टिकट काउंटर की संख्या में इजाफा किया जाएगा ताकि जो भी श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के लिए संगम आ रहे हैं वह रेल विभाग के पंडाल में जाकर टिकट बुक भी करा सकते हैं। इसके साथ ही साथ एक भव्य प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसमें रेलवे विभाग द्वारा किए जा रहा कार्य के बारे में जानकारी दी जाएगी।


सीपीआरओ हिमांशु उपाध्याय ने यह भी बताया कि सीसीटीवी कैमरा की संख्या भी बढ़ाई जा रही है साथ ही साथ कई जगह यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था भी की जा रही है।ताकि जिस यात्री की ट्रेन निर्धारित समय पर आ रही है वही यात्री रेलवे स्टेशन आएगा जबकि अन्य यात्रियों को अलग अलग बाड़े में रुकने की व्यवस्था भी की गई है। 2025 में कुंभ मेला लगना है ऐसे में विभाग की तरफ से सख्त निर्देश दिए गए हैं की जितनी भी तैयारी रेलवे विभाग कर रहा है वह सभी तैयारियां कुंभ मेले की हिसाब से ही हो।


रेलवे विभाग ने किया तैयारियां तेज़

रेलवे विभाग यह भी मान रहा है कि अबकी बार कोरोना ना के बराबर है जिसकी वजह से अबक बार भारी संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज आएंगे और इसी को देखते हुए कई तरह की तैयारियों में और सुविधाओं में इजाफा किया है

गौरतलब है कि महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर रेलवे अफसरों ने अभी से ही मंथन शुरू कर दिया है और यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले माघ मेले में वह सभी सुविधाएं देखने को मिलेगी जो सुविधाएं कुंभ मेले के दौरान देखने को मिलती है मेला क्षेत्र में कंट्रोल रूम खोले जाने से यात्रियों को बेहद लाभ होगा और अबकी बार का माघ मेला कई मायनों में खास होने वाला है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story