×

Indian Railway: महिलाओं का ट्रेन से सफर होगा और सुरक्षित, लगाए जाएंगे 74 पिंक कोच

Indian Railway: रेलवे प्रशासन महिलाओं की यात्रा को और सुरक्षित बनाने के लिए प्रत्येक रेलगाड़ी में अलग से पिंक कोच लगाने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Nov 2022 7:53 AM GMT
Railways to install pink coach separately in each train for safe travel of women
X

रेलवे महिलाओं की सुरक्षित यात्रा के लिए प्रत्येक रेलगाड़ी में अलग से पिंक कोच लगाएगा: Photo- Social Media

Indian Railway: उत्तर प्रदेश में ट्रेन से सफर करने वाली महिलाओं के लिए एक गुड न्यूज है। रेलवे प्रशासन (Railway Administration) उनकी यात्रा को और सुरक्षित बनाने के लिए प्रत्येक रेलगाड़ी में अलग से पिंक कोच लगाने जा रहा है। पहले चरण में उत्तर, पूर्वोतर और एनसीआर की ट्रेनों में 74 पिंक कोच लगाए जाएंगे। इनमें महिलाओं की सुरक्षा (safety of women) के खास इंतजाम होंगे।

दरअसल, ये कोई नई पहले नहीं है। रेलवे इस आइडिया को साल 2018 में सबसे पहले लेकर आई थी। उस साल देश के प्रत्येक मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों के बीचों बीच पिंक कोच लगाने का निर्णय लिया गया था। कुछ ट्रेनों में लगा भी। इसी के तहत अब यूपी में चलने वाली ट्रेनों में पिंक कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। देश में सबसे पहले इसकी शुरूआत नार्थ फ्रंटियर रेलवे (North Frontier Railway) द्वारा की गई थी।

जानें क्या होगी इसकी खासियत

पिंक कोच को महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। इसमें सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। इन कोच की टीटीई व रेलवे पुलिस भी महिलाएं ही होंगी। महिलाओं के लिए अलग से टॉयलेट व चेंजिग रूम बनाए जाएंगे। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि जनरल डिब्बों में भीड़भाड़ होने से महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं, कोच का कलर पिंक रखने का कारण ये है कि ताकि इसे दूर से ही आसानी से पहचाना जा सके।

महिलाओं के लिए सीटें होंगी आरक्षित

रेलवे प्रशासन ट्रेन में महिलाओं के सफर को सुरक्षित के साथ – साथ आरामदायक बनाने की कोशिश में बना जुटा हुआ है। इसी कवायद के तहत पिछले दिनों ट्रेनों में मेट्रो ट्रेन की तरह हर डिब्बे में कुछ सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का निर्णय लिया गया है ताकि उन्हें सीट के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story