×

Rain In Varanasi : काशी में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश के बीच मुस्तैद दिखे ट्रैफिक के जवान

Rain In Varanasi : मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के भीतर मानसून यूपी में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस साल मानसून पिछले साल के मुकाबले एक हफ्ते पहले ही यूपी में दस्तक देगा, जिसका सिलसिला प्री-मानसून बारिश के साथ ही शुरू हो गया है।

Ashutosh Singh
Reporter Ashutosh SinghPublished By Shivani
Published on: 15 Jun 2021 5:19 AM GMT
Rain In Varanasi : काशी में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश के बीच मुस्तैद दिखे ट्रैफिक के जवान
X

बारिश में ड्यूटी करती ट्रैफिक पुलिस

Rain In Varanasi: यूपी में मानसून जल्द ही दस्तक देने जा रहा है। प्री-मानसून बारिश की वजह से सोमवार को बनारस का मौसम सुहाना हो गया। आसमान में काले बादलों की आवाजाही और हवाओं का सिलसिला सुबह से ही जारी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के भीतर मानसून यूपी में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस साल मानसून पिछले साल के मुकाबले एक हफ्ते पहले ही यूपी में दस्तक देगा, जिसका सिलसिला प्री-मानसून बारिश के साथ ही शुरू हो गया है।

बारिश में भी मुस्तैद दिखे ट्रैफिक जवान

दोपहर से शुरु हुई जोरदार बारिश का असर भी दिखा. कई जगह जलजमाव देखने को मिला. चौकाघाट, अंधरापुल, पांडेयपुर, अर्दली बाजार सहित कई इलाकों में जलजमाव की तस्वीरें सामने आई. बारिश के बीच चौकाघाट पर एक बेहतर तस्वीर भी सामने आई। बारिश के बावजूद ट्रैफिक पुलिस के जवान पवन यादव और राजशेखर सिंह ड्यूटी में मुस्तैद दिखे। दरअसल, ट्रैफिक कांस्टेबल पवन व राजशेखर व्यस्त रहने वाले चौकाघाट चौराहे पर ट्रैफिक मैनेज कर रहे थे। इसी दौरान भारी बारिश होने लगी। उन्होंने खुद के भींगने की परवाह नहीं करते हुए ट्रैफिक का संचालन पूरी जिम्मेदारी से किया। इस दौरान उनके पास रेनकोट भी नहीं था और वीडियो में वे पूरी तरह भीगे हुए नजर आ रहे हैं।

प्री मानसून से मौसम हुआ सुहाना

सोमवार को हुई बारिश बाद गर्मी से कुछ हद तक राहत जरूर मिली है। मौसम विभाग ने वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज समेत यूपी के 33 जिलों में बारिश की आशंका जाहिर की थी। जिसके बाद सोमवार को सुबह से ही मौसम अचानक बदल गया। तेज और ठंडी हवाएं चल रही थीं और कई हिस्सों में सुबह से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई। मानसून से पहले हुई इस बारिश से मौसम काफी सुहाना हो गया है। दूसरी तरफ चिपचिपा देने वाली गर्मी से भी कुछ हद तक राहत जरूर मिली है। आमतौर पर यूपी में 19 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून एक हफ्ते पहले ही यूपी में पहुंच जाएगा। प्री-मानसून बारिश का असर पूर्वी यूपी के साथ ही पश्चिमी यूपी में भी देखने को मिला।

आ गया मानसून, फिर उफ़नाने लगा सीवर
मानसून के पूर्वांचल में इस बार समय से पहुंचने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई थी, वह सच ही साबित हुई है। आम तौर पर 20 से 25 जून तक मानसून की बारिश वाराणसी और आसपास के जिलों में होती है लेकिन इस बार जिस तरह प्री मानसून 10 जून और अब मानसून ने भी 13 जून को दस्तक दे दी है, तो हर कोई हैरान है।
वाराणसी नगर निगम की तैयारियों का आलम यह है कि दो दिन पहले ही प्री मानसून की आधे से एक घंटे की बारिश में ही सड़कों-गलियों पर हुए जलभराव से जगह-जगह पूरे दिन परेशानी उठानी पड़ी थी। मानसून से पहले शहर के छोटे-बड़े 182 नाले-नालियों की सफाई का काम 30 मई तक ही पूरा किया जाना था, लेकिन 13 जून तक भी काम पूरा नहीं हुआ है। एक तो कई नालों की सफाई का काम अब तक शुरू ही नहीं हो पाया है। दूसरे, जिन नालों की सफाई नगर निगम की ओर से करा लेने का दावा किया जा रहा है, उनकी भी हालात दुरुस्त नहीं है। सिगरा, पहड़िया-बेला, पांडेयपुर-हुकुलगंज और सिगरा में जगह-जगह नालों में सिल्ट और कचरा भरा पड़ा है, जबकि निगम प्रशासन का दावा है कि इनकी सफाई कराई जा चुकी है।
Shivani

Shivani

Next Story