×

Raja Mahmudabad: राजा महमूदाबाद का निधन, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जताया शोक

Raja Mahmudabad:

Jugul Kishor
Published on: 4 Oct 2023 5:21 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 7:14 AM GMT)
Raja Mahmudabad Aamir Mohammad Khan
X

Raja Mahmudabad Aamir Mohammad Khan (Social Media)

Raja Mahmudabad: राजा महमूदाबाद आमिर मोहम्मद खान (80) का मंगलवार देर रात लम्बी बीमारी के चलते निधन हो गया। मोहम्मद अमीर खान महमूदाबाद विधानसभा से वर्ष 1985 व 1989 तक कांग्रेस पार्टी से विधायक रह चुके हैं। राजा महमूदाबाद का नाम काफी चर्चाओ में रहा है। बुधवार को अमीर मोहम्मद खान का अंतिम संस्कार शाम चार बजे कर्बला में होगा। राजा मोहम्मद का निधन होने से उनके चाहने वालों में शोक का माहौल है।

सपा अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि राजा महमूदाबाद जनाब मोहम्मद अमीर मोहम्मद खान साहब का इंतकाल, अत्यंत दुखद! ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें। दुःख की इस घड़ी में समस्त परिजनों को यह असीम दुःख सहने का संबल प्राप्त हो। विनम्र श्रद्धांजलि!

आधा हजरतगंज है राजा महमूदाबाद का

सीतापुर जिले से लखनऊ तक राजा आमिर मोहम्मद खान की रियासत रही है। लखनऊ में आधा हजरतगंज आज भी राजा महमूदाबाद के अधिकार क्षेत्र में होना बताया जाता है। बताया जाता है कि राजा महमूदाबाद बटलर पैलेस, महमूदाबाद मेंशन, हलवासिया मॉर्केट, लारी बिल्डिंग, मलका जमानिया- गोलागंज के मालिक थे वहीं सीतापुर में एसपी आवास, डीएम आवास, सीएमओ आवास भी इनके कब्जे में है। राजा महमूदाबाद ने कैंब्रिज विश्वविद्याल से पढ़ाई की थी और यहीं के इस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी में गेस्ट प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

पचास हजार करोड़ से ज्यादा की हैं संपत्तियां

राजा महमूदाबाद की राजधानी लखनऊ ही नहीं, बल्कि कई और शहरों में करोड़ों रूपयों की संपत्तियां चिन्हित की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीतापुर जनपद में डीएम और एसपी के आवास, सीएमओ आवास। महमूदाबाद, सहजनी, पैतेपुर, सेमरा, गुलारमऊ, केदारपुर, चंदनपुर, रसूलाबाद, सिकंदराबाद, सरैया में बाग व दूसरी अचल संपत्तियां है। लखीमपुर खीरी में एसपी आवास, गढ़ी इब्राहीमपुर, रसूलपुर, जलालपुर व पिपरझला में अचल संपत्तियां है। बाराबंकी में अल्लापुर, रानीमऊ, बघौली, सुरजनपुर और गौर गजनी समेत कई गांवों में जमीनें व आवासीय संपत्तियां।

बता दें कि इस परिवार के पास इराक-पाकिस्तान सहित विदेशों में भी अकूत संपत्तियां हैं। नैनीताल में भी इनकी 396 संपत्तियां चिन्हित की गईं। साल 2006 में हुए सरकारी आकलन के अनुसार, महमूदाबाद राजपरिवार की संपत्तियों की कीमत करीब 50 हजार करोड़ रुपया थी।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story