×

UP News: नए साल से हर जिले के लिए 'राजधानी एक्सप्रेस' एसी बसें, ढाई घंटे पहले पहुंचेगे यात्री

UP News: इस सेवा को राजधानी एक्सप्रेस वे नाम दिया गया है। रोडवेज द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। प्रस्ताव पर शासन जल्द ही मोहर लगा सकता है।

Anant kumar shukla
Published on: 27 Dec 2022 7:35 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2022 7:39 AM GMT)
Rajdhani Express AC bus in UP
X

Rajdhani Express AC bus in UP (photo: social media )

UP News: नए साल में परिवहन निगम का यात्रियों को तोहफा। अब उत्तर प्रदेश मंण सफर करना आसान हो जाएगा। रोडवेज राजधानी लखनऊ से प्रत्येक जिले के लिए नॉन स्टॉप एसी बसें चलाने की तैयारी कर रहा है। यह सेवा नए साल से शुरू होगी। इस सेवा को राजधानी एक्सप्रेस वे नाम दिया गया है। रोडवेज द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। प्रस्ताव पर शासन जल्द ही मोहर लगा सकता है।

पहले चरण में तीन जिलों के लिए सेवा

यात्रियों के मांग के अनुसार योजना का खाका तैयार किया जा रहा है। पहले चरण में गोरखपुर, वाराणसी व प्रयागराज के लिए बसें चलाई जाएंगी। लखनऊ से 300 किलोमीटर दूर वाले जिलों के लिए एक और 500 किलोमीटर दूर वाले जिलों के लिए 2 स्टाफ रखे जाएंगे। यह बसें सामान्य बसों की तुलना में 2 से ढाई घंटे पहले गंतव्य तक पहुंचा देंगी। इसके अलावा इन बसों की डिजाइन व पेंटिंग भी अन्य बसों से अलग होगी।

रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि अभी लखनऊ से प्रयागराज के बीच 250 किमी का सफर करने में 5 घंटे का समय लगता है। सफर के दौरान बसें कुंडा, ऊंचाहार रायबरेली और बछरावां में रूकती है। प्रत्येक रूट पर यही हालत है। ऐसे में परिवहन निगम द्वारा यात्रियों को 2 से ढाई घंटे पहले गंतव्य तक पहुंचाने के लिए राजधानी एक्सप्रेस बसे चलाने का फैसला किया है।

परिवहन निगम द्वारा दिए गए प्रस्ताव में चंदौली, विंध्याचल और मिर्जापुर के लिए भी राजधानी एक्सप्रेस बसें चलाने की बात कही गई है। इन बसों के किराए व समय सारणी को लेकर बाद में फैसला होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार पुंडीर ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना को जल्द शुरू करने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। तैयारियां पूर्ण होते ही योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story