×

अटल का घर अब हो जाएगा रज्जू भैया स्मृति भवन, 28 मार्च को होगा लोकार्पण

Admin
Published on: 26 March 2016 2:35 PM GMT
अटल का घर अब हो जाएगा रज्जू भैया स्मृति भवन, 28 मार्च को होगा लोकार्पण
X

लखनऊ: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई के लखनऊ के पहचानपत्र में उनका पता एपीएन सेन रोड है जिसमें किसान संघ का कार्यालय बना हुआ है। अब यह कार्यालय रज्जू भैय्या स्मृति भवन बन जाएगा। दरअसल, 28 मार्च को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत रज्जू भैय्या स्मृति भवन का लोकार्पण करेंगे।

1948 में संघ कार्यालय के रूप में हुआ था इस भवन का आवंटन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरसंघचालक रज्जू भैया के प्रयासों से 1948 में इस भवन का आवंटन हुआ था। तब से संघ कार्यालय के रूप में इसका उपयोग होने लगा। संघ के अनेक कार्यकर्ता और प्रचारक यहां आकर निवास करते थे। 1949 से रज्जू भैया के साथ पण्डित दीनदयाल उपाध्याय, नाना जी देशमुख, भाऊराव देवरस और अटल बिहारी वाजपेई ने इस भवन को केन्द्र मानकर संघ कार्य के माध्यम से राष्ट्र सेवा के कार्य में अपना योगदान किया।

इसी भवन में हुई थी जनसंघ की स्थापना

इसी स्थान पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के श्रेष्ठ प्रचारकों के साथ लम्बे मंथन के बाद 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी। लगातार दो महीने तक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इस कार्यालय में ठहरे थे। भारतीय जनसंघ की प्रथम स्थापना बैठक भी इसी कार्यालय में हुई थी। 1979 तक यहां जनसंघ का प्रान्तीय कार्यालय रहा। सन 1967 में संविद सरकार बनने पर जनसंघ का प्रदेश कार्यालय विधानसभा मार्ग पर बना लेकिन यह जनसंघ का महानगर कार्यालय बना रहा।

बाद में इसे किसान संघ का कार्यालय बनाया गया

1979 में यहां किसान संघ का कार्यालय स्थापित हो गया। राष्ट्रधर्म और पांचजन्य का संपादन भी इसी भवन से शुरू हुआ था। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय यहीं पर कंपोजिंग करते थे और ट्रेडिंग मशीन से छापते थे। जनसंघ की स्थापना के बाद यह भवन जनसंघ कार्यालय के रूप में उपयोग होने लगा। इसके पहले इस भवन को संघ कार्यालय के रूप में जाना जाता था। 1967 तक नानाजी देशमुख इसी भवन में रहे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जब 1957 में सांसद हुए तब तक इसी भवन में रहे। अभी तक अटल बिहारी वाजपेई का लखनऊ में मतदाता का पता इसी भवन के पते से हैं।

भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व वर्तमान में संरक्षक ठाकुर संकटा प्रसाद सिंह के प्रयासों से इस भवन को 2008 में किसान संघ के नाम क्रय कर लिया गया। 2014 से इस भवन का निर्माण शुरू हुआ। 25 महीने के बाद अब आधुनिक सुविधाओं से युक्त तीन मंजिला भवन बनकर तैयार हो चुका है। इस भवन को अब रज्जू भैया स्मृति भवन के नाम से जाना जायेगा।

Admin

Admin

Next Story