×

Rajnath Singh Birthday: राजनाथ सिंह कर रहे हैं अटल के सपने को पूरा, लखनऊ को दी कई सौगातें

राजनाथ सिंह ने लखनऊ से सांसद की जिम्मेदारी लेने के बाद अपनी जिम्मेदारी को बेहतर ढंग से निभाने का काम किया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 9 July 2021 4:19 PM GMT
राजनाथ सिंह
X

राजनाथ सिंह तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) इन दिनों उत्तर भारत के उन गिने चुने शहरों में शामिल हो रहा है जहां पर विकास की गंगा बह रही है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी (Atal Vihari Vajpayee) के बाद यह शायद पहला मौका होगा जब लखनऊ शहर बेहद तीव्र गति से विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है। इसके पीछे जिसकी प्रेरणा है वह हैं स्थानीय सांसद और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह। जिन्होंने 2014 में यहां से पहली बार सांसद की जिम्मेदारी लेने के बाद जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बेहतर ढंग से निभाने का काम किया है। यही कारण है कि लखनऊ नगर देश के श्रेष्ठ तीन शहरों में शुमार होने को तैयार है।

केन्द्र सरकार में रक्षा मंत्री जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय की जिम्मेदारी के बावजूद राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) हमेशा अपने लखनऊ के प्रति चिंतित रहते हैं। वह यहां के विकास कार्यो की जानकारी लेने के साथ समय समय पर यहां दौरे भी करते रहते हैं।


स्मार्ट सिटी में शामिल हो चुके लखनऊ के चर्तुमुखी विकास के लिए लखनऊ को स्वच्छ पर्यावरण, पर्याप्त पेयजल आपूर्ति, निर्बाध सुरक्षित बिजली आपूर्ति, ठोस कचरा प्रबंधन व स्वच्छता सार्वजनिक व सुगम परिवहन सुविधाएं रियायती दर पर आवासी सुविधाएं, मजबूत दूर संचार और डिजीटलाइजेशन जैसी सुविधाओं को देने का काम किया गया है।

इन परियोजनाओं पर काम जारी

केन्द्र की मोदी सरकार ने 100 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट कर कुल 48000 करोड़ रुपये खर्च करने के निर्णय के बाद यहां के ऐतहासिक इमामबाडे चौक के निकट दो लेन का ओवरब्रिज बन रहा है। इसके अलावा 105 किलोमीटर रिंग रोड का काम भी बहुत तेजी से चल रहा है। नौ ओवर ब्रिज बनाने की योजना में पांच पूरे हो चुके हैं जबकि चार पर जल्द काम शुरू होगा। शहर की अंदरूनी सड़को का काम तो शायद पूरे साल चलता ही रहता है। उधर 4400 करोड रुपए क 63 किलोमीटर लम्बे लखनऊ कानपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू होने को है।


लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे राजधानी मे शहीद पथ से लिंक होगा। यह नादरगंज से शुरू होगा जोकि शहरी इलाकों में एलीवेटेड होगा। इसका निर्माण कार्य इसी साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। इसके शुरू हो जाने से कानपुर से लखनऊ आने वाले यात्री 50 मिनट में यहां पहुंच सकेगे। जिससे विकास के नए आयाम जुडेगें।

कोरोना काल में भी अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़े रहे

इसके पहले नवम्बर मेंं राजनाथ सिंह राजधानी में किसान पथ टेढी पुलिया लालकुआं मीना बेकरी आदि परियोजनाओं का शिलान्यास लोकार्पण और निरीक्षण करने का काम कर चुके हैं। खास बात यह है कि स्थानीय सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कोरोना काल के दौरान भी वह डिजिटल माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र से जुड़े रहे।


कोरोना की दूसरी लहर में बनवाया कोविड अस्पताल

कोरोना काल के दौरान स्थानीय सांसद और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में हज हाउस में बन रहे 255 बेड के कोविड अस्पताल के साथ डीआरडीओ के अवध शिल्प ग्राम में बनाये गए 505 बेड के अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल बनवाने का काम किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 505 बेड के डीआरडीओ का अवध शिल्प ग्राम में अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल तैयार करवाया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा गोद लिए गए बेंती गांव में बैंक की स्थापना, सड़कों का डामरीकरण, नाली खड़नजा, विद्युतीकरण, ट्यूबबेल की स्थापना आदि विकास कार्य कराए जा चुके हैं और इसी श्रंखला में आज इस ध्यान एवं कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र भवन का लोकार्पण हो चुका है।

Ashiki

Ashiki

Next Story