×

Rajnath Singh in Lucknow: राजनाथ सिंह ने जाटव समाज के साथ की 'चाय पर चर्चा', पूछा- सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा कि नहीं

Rajnath Singh in Lucknow: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में जाटव समाज के लोगों के साथ 'चाय पर चर्चा' की। उन्होंने उनका हालचाल जाना और जरूरतों के बारे में पूछा।

Sanjay Mishra
Published on: 13 Jan 2023 2:39 PM GMT (Updated on: 13 Jan 2023 3:10 PM GMT)
Rajnath Singh Chai Par Charcha:
X

जाटव समाज के कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं अन्य गणमान्य लोग (Photo: Ashutosh Tripathi)

Rajnath Singh in Lucknow: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ दौरे के दूसरे व अंतिम दिन शुक्रवार (13 जनवरी) को तिलक नगर कॉलोनी ऐशबाग में जाटव समाज के साथ 'चाय पर चर्चा' की। राजनाथ सिंह कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल से हटकर जाटव समाज के विशाल जनसमूह के बीच जा पहुंचे। उन्होंने उनका हाल-चाल पूछा व संवाद किया। बातचीत के दौरान रक्षा मंत्री ने लोगों से पूछा कि, सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है कि नहीं, राशन भी सभी को मिल रहा होगा? जिस पर सभी ने एक स्वर में हामी भरी।

रक्षा मंत्री ने यहां क्षेत्र की आवश्यकताओं सहित अन्य मांगों के बारे में पूछा। कहा, कि 'पूर्व में आप लोगों की आवश्यकता व मांग के अनुसार पार्क का निर्माण कराया गया था। तिलक नगर क्षेत्रीय जाटव समाज के निवासियों ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) द्वारा 40 वर्ष पूर्व निर्मित आवासों की जर्जर स्थिति से अवगत कराते हुए उनके जीर्णोद्धार की जो मांग की गई है, उसे शीघ्र पूरा किया जाएगा।'

राजनाथ बोले- कोई भी जरूरत हो तो नि:संकोच बताएं

जाटव समाज के बीच राजनाथ सिंह ने कहा, 'आज कोई मंच व्यवस्था नहीं है। आप लोगों के बीच सिर्फ आप लोगों का हाल-चाल व आवश्यकताओं की जानकारी के लिए आया हूं। कोई भी जरूरत हो तो नि:संकोच बताएं। उसे पूरा करने का प्रयास करूंगा।' उद्बोधन के उपरांत रक्षा मंत्री ने समाज के लोगों के साथ बैठकर कुल्हड़ में चाय की चुस्कियां (Rajnath Singh Chai Par Charcha) ली। साथ में पकौड़ियां खाते हुए हालचाल जाना।


'लखनऊ में विकास के नए आयाम स्थापित हुए'

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brijesh Pathak) ने कहा, कि 'रक्षा मंत्री द्वारा लखनऊ संसदीय क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करते हुए दर्जनभर से अधिक फ्लाई ओवरों का निर्माण चारबाग, गोमती नगर स्टेशन का आधुनिकीकरण, हवाई अड्डों का आधुनिकीकरण, आउटर रिंग रोड का कार्य प्रगति पर है। लाल कुआं से ऐशबाग पहुंचने में जाम समस्या के कारण आधा घंटा 40 मिनट लगते थे आज आने में मात्र 5 मिनट लगे और ऐसी ही सुविधा पूरे लखनऊ में लखनऊ वासियों को प्राप्त हो रही है।'

दिनेश शर्मा ने स्मृतियों को ताजा किया

पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने श्रद्धेय पंडित दीनदयाल जी और अटल जी की स्मृतियों को ताजा किया। उन्होंने बताया, कि 'ऐशबाग क्षेत्र में जिस प्रकार ऐसी महान विभूतियों का आगमन हुआ था। आज उनके वरदहस्त के रूप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम सबके बीच उपस्थित हैं। दीनदयाल जी की निचले तबके के लोगों की उन्नति और विकास की संकल्पना को क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के द्वारा साकार कर रहे हैं। जाटव समाज प्रतिनिधि गंगाराम अंबेडकर ने रक्षा मंत्री जी का आभार व्यक्त किया और यह आश्वासन दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में जाटव समाज पूरी तरह से आपके साथ हैं और भारी मतों से विजई बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।'


रक्षा मंत्री ने इन्हें सम्मानित किया

मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि रक्षा मंत्री ने जाटव समाज के रमा देवी, शांति देवी,परमात्मा शरण, शारदा प्रसाद ,ओमप्रकाश ,लल्लू राम, गंगाराम चौधरी , पुरुषोत्तम ,अनिल कुमार गौतम, विजय कुमार और इंदल गौतम को पुष्प माला और शॉल पहनाकर सम्मानित किया।


कार्यक्रम में ये भी मौजूद

कार्यक्रम के दौरान महानगर अध्यक्ष विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा महापौर संयुक्ता भाटिया, एमएलसी राम चंद्र प्रधान ,महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी ,रामअवतार कनौजिया, सुनील यादव ,रजनीश गुप्ता , रमेश तूफानी,प्रशांत सेठ, सह मीडिया प्रभारी ऋषि शर्मा, मंडल अध्यक्ष जितेंद्र राजपूत मुख्य रूप से उपस्थित रहे।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story