×

Lucknow University: LU पहुंचे राजनाथ सिंह ने कहा, 'हर विश्वविद्यालय में होना चाहिए समाज कार्य विभाग'

Lucknow University: राजनाथ सिंह ने कहा, 'आलोक कुमार राय के कुलपति बनने के बाद पहली बार मैं यहां आया हूं। उन्होंने एलयू को शिक्षा जगत में जो ऊंचाई मिलनी चाहिए थी, वहां तक पहुंचाया है।'

Shashwat Mishra
Published on: 26 Aug 2022 2:22 PM GMT
rajnath singh inaugurates pramila srivastava memorial foundation in lucknow university
X
Click the Play button to listen to article

Lucknow University: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने शुक्रवार (26 अगस्त 2022) को लखनऊ विश्वविद्यालय में 'प्रमिला श्रीवास्तव मेमोरियल फाउंडेशन' का उद्घाटन किया। समाज कार्य विभाग व फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की तारीफ़ की।

उन्होंने कहा, कि 'आलोक कुमार राय के कुलपति बनने के बाद पहली बार मैं यहां आया हूं। उन्होंने लखनऊ विश्विद्यालय को शिक्षा जगत में जो ऊंचाई मिलनी चाहिए थी, उन ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।' उन्होंने नैक ए प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त करने पर कहा, कि कुलपति की वजह से मेरा भी सीना चौड़ा हो गया है।

हर विश्वविद्यालय में होना चाहिए समाज कार्य विभाग

लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह (Lucknow MP Rajnath Singh) ने बताया कि, उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि समाज कार्य जैसे विभाग होते हैं। उन्होंने आगे कहा, कि मुझे सोशियोलॉजी विभाग (Department of Sociology) के बारे में तो पता था, लेकिन समाज कार्य विभाग भी होता है, इसके बारे में जानकारी नहीं थी। राजनाथ सिंह ने कहा कि हर विश्वविद्यालय में समाज कार्य विभाग होना चाहिए।'


इन तीन लोगों को मिला सम्मान

समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अनूप कुमार भारतीय ने स्वागत भाषण देते हुए समाज सेविका प्रमिला श्रीवास्तव के जीवन के बारे में बताया। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन जनों को प्रमिला श्रीवास्तव मेमोरियल फाउंडेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस अवॉर्ड से कोरोना काल में 600 से अधिक लोगों का शवदहन करने वाली वर्षा वर्मा, 'मधुमक्खी वाला संस्था' से निमित सिंह और डॉ. रोहित मिश्रा को नवाजा गया।


इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा, कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय, समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अनूप कुमार भारतीय, प्रो. राजकुमार सिंह सहित तमाम संकाय सदस्य उपस्थित रहे।





aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story