×

Santkabirnagar News: जिले की बेटी रजनी साव ने बढ़ाया यूपी का मान, किलिमंजारो पर्वत पर फहराया 100 फीट का तिरंगा

Santkabirnagar News: संतकबीर नगर जिले की रहने वाली बेटी रजनी साव ने इससे पहले किलिमंजारो पर्वत (Mount Kilimanjaro) को फतेह करते हुए उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया था।

Amit Pandey
Published on: 17 Aug 2022 10:33 AM GMT
Rajni Sau raised the honor of UP, hoisted the tricolor of 100 feet on Mount Kilimanjaro
X

संतकबीरनगर: रजनी साव ने बढ़ाया यूपी का मान, किलिमंजारो पर्वत पर फहराया 100 फीट का तिरंगा

Santkabirnagar News: यूपी के संतकबीर नगर जिले के धनघटा तहसील (Dhanghata Tehsil) की रहने वाली जिले की बेटी रजनी साव (Rajni Saw) ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया है इस बार रजनी ने 20 हज़ार 49 फीट चढ़ाई कर माउंट यूनम पर अपने साथियों के साथ 100 फीट का तिरंगा लहराते हुए उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाने का काम किया है संतकबीर नगर जिले की रहने वाली बेटी रजनी साव ने इससे पहले किलिमंजारो पर्वत (Mount Kilimanjaro) को फतेह करते हुए उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया था।

आपको बता दें कि संतकबीर नगर जिले के ग्रामीण अंचल धनघटा तहसील के करमा गांव में पली-बढ़ी जिले की बेटी रजनी साव शुरू से ही ऊंचे-ऊंचे चढ़ाई करने में माहिर थी । माता पिता ने बेटी के रुचि को देखते हुए उनको आगे बढ़ने का मौका दिया। रजनी संत कबीर नगर जिले के खलीलाबाद सीएचसी में बतौर एनम् के पद पर तैनात हैं ।

डीएम ने हरी झंडी दिखाते हुए रजनी साव को रवाना किया था

ड्यूटी के साथ-साथ लगातार रजनी अपने काम में लगी रहती हैं। इसी क्रम में 15 अगस्त के पहले रजनी अपनी टीम के साथ माउंट युनुम (Mount Yunum) के लिए रवाना हुई थी डीएम ने हरी झंडी दिखाते हुए रजनी साव को रवाना किया था।



100 फ़ीट का तिरंगा पर्वत पर फहराया

जिसके बाद रजनी ने 20 हजार 49 फीट की दूरी तय करते हुए 15 अगस्त के दिन भारत के 100 फ़ीट का तिरंगा पर्वत पर लहराते हुए भारत का मान बढ़ाया। सफर में कुल 17 लोग इस सफर के लिए निकले थे जिसमें रजनी को लेकर 8 लोग ही इस सफर को पूरा कर सके । इस कामयाबी को पूरा करते हुए रजनी ने उत्तर प्रदेश के मान बढ़ाया है।

मीडिया से बातचीत में रजनी ने बताया कि इसका श्रेय वह अपने माता पिता, जिला अधिकारी और स्थानीय विधायक को देती हैं क्योंकि उन्होंने इस कार्य में उनका बहुत सहयोग किया है। आपको बता दें कि इससे पहले जिले की बेटी रजनी ने किलिमंजारो पर्वत को फतह करते हुए जिले ही नही बल्कि यूपी का मान बढ़ाया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story