×

नर्सिग संस्थान योग्य एवं कुशल नर्स उपलब्ध कराने में सरकार का सहयोग करेंः रजनी तिवारी

Lucknow: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित समर्पण 'इंस्टीट्युट आफ नर्सिग एण्ड पैरामेडिकल सांइसेज' के तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 16 May 2022 5:51 PM GMT
Nursing institutes should cooperate with the government in providing qualified and skilled nurses: Rajni Tiwari
X

  इंस्टीट्युट आफ नर्सिग एण्ड पैरामेडिकल सांइसेज: Photo - Social Media

Lucknow: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित समर्पण 'इंस्टीट्युट आफ नर्सिग एण्ड पैरामेडिकल सांइसेज' (Institute of Nursing and Paramedical Sciences)के तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ से इस दिशा में किए जा रहे सार्थक प्रयासों पर चर्चा करने के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किए जा रहे कार्यो की सराहना की गयी। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी (Minister of State for Higher Education Rajni Tiwari) ने कहा कि नर्सिग एवं पैरामेडिकल क्षेत्र में अभी और सुधार की जरूरत है। उन्होंने नर्सिग संस्थानों से आग्रह किया कि वे नर्सिग शिक्षा की गुणवत्ता में वांछित सुधार लाकर योग्य एवं कुशल नर्स उपलब्ध कराने का काम करें जिससे राज्य सरकार दूर दराज के क्षेत्रों में भी प्रभावी स्वास्थ्य सेवा का एक मजबूत ढांचा तैयार कर सके।


उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीणों को उनके नजदीक ही सस्ती और उचित चिकित्सा सुविधा मुहैया हो सकेगी। साथ ही उन्हे इसके लिए उन्हे षहरों की तरफ नहीं भागना पडे़गा।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नम्रता पाठक

देवा रोड स्थित समर्पण इंस्टीट्युट आफ नर्सिग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज में ए.एन.एम. जी.एन.एम तथा बी.एएस.सी. प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं 'लैम्प लाइटिंग और 'ओथ टेकिंग' (Oath taking) समारोह के आयोजन के दौरान प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की पत्नी और कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नम्रता पाठक ने छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे एक स्वस्थ और उन्नत समाज की दिशा में काम करें। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जनता को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने में समाज का सहयोग करें।




इस मौके पर समर्पण ग्रुप के चेयरमैन आर.एस. दुबे ने अपने अध्यक्षीय भाषण में संस्थान की स्थापना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए भावी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान निदेशक डा. वी.पी. तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान की स्थापना और पाठ्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद प्रधानाचार्य डा दीप्ति शुक्ला ने संस्थान का विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में डा. नम्रता पुनीत अवस्थी ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का आभार जताते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story