×

Rajya Sabha Election 2022: सपा से कपिल सिब्बल, सलीम शेरवानी, पूर्व आईएएस आलोक रंजन हो सकते हैं उम्मीदवार

Rajya Sabha Election 2022: यूपी में राज्यसभा की 11 सीटों में भाजपा के साथ और सपा के 3 प्रत्याशियों का जीतना तय है कि 11वीं सीट के लिए दोनों दलों में वोट के गणित बिठाया जा रहे हैं.

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 24 May 2022 9:28 AM GMT
Rajya Sabha Election
X

राज्यसभा चुनाव (फोटो-सोशल मीडिया)

Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा (Rajya Sabha Election 2022) की 11 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हो गए हैं. 11 सीटों में भारतीय जनता पार्टी के साथ और सपा के 3 प्रत्याशियों का जीतना तय है कि 11वीं सीट के लिए दोनों दलों में वोट के गणित बिठाया जा रहे हैं. इस बीच कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी में तीन नाम जो अभी आगे चल रहे हैं उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं.

अखिलेश यादव देश के जाने-माने वकील और कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) को इस बार अपनी पार्टी से उच्च सदन भेज सकते हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है की सपा में कपिल सिब्बलKapil Sibal के अलावा जो और प्रबल दावेदार हैं, उसमें सलीम शेरवानी, आलोक रंजन (Salim Sherwani Alok Ranjan) के नाम की भी चर्चा है।

1 जून को नामांकन पत्रों की जांच

11 सीटों के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन 31 मई तक चलेगा. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 3 जून तक नामांकन वापसी होगी. जून को सुबह 9:00 से 4:00 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 7:00 बजे मतों की गिनती होगी और नतीजे घोषित होंगे. देश की 15 राज्यों के 57 सीटों पर वोट होना है जिनमें से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं.

इनमें से माना जा रहा है कि 8 सीट पर बीजेपी का जीतना तय है.जबकि तीन सपा के खाते में पक्की है. वहीं बसपा, कांग्रेस और राजा भैया कि पार्टी पर सबकी निगाहें टिकी है कि इनका मत कैसे मिलता है. राजा भैया खुद और विनोद सरोज विधायक हैं. की पार्टी का दो मत बीजेपी को मिलना तय है. क्योंकि पिछली बार भी उन्होंने अपना मतदान बीजेपी के पक्ष में किया था. जिसके बाद से उनके और अखिलेश यादव के रिश्ते में दरार आ गई थी.

वहीं बीजेपी में अगर दावेदारों की बात करें तो लंबी फेहरिस्त है अभी तक जिन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा है उसमें सपा से बीजेपी में आए पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल, संजय सेठ और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिव प्रताप शुक्ला का नाम सबसे आगे चल रहा हैं.

बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है जो अपनी लिस्ट बनाकर आलाकमान को भेजेंगे उस पर अंतिम मुहर दिल्ली से लगेगी. यूपी की 403 विधानसभा सीटों की बात करें तो बीजेपी गठबंधन एनडीए के 273 विधायक, समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ 125, राजा भैया की पार्टी के दो, कांग्रेस के दो और बहुजन समाज पार्टी के एक विधायक हैं.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story