×

Rajya Sabha Election: अखिलेश यादव ने निभाया गठबंधन धर्म, जयंत चौधरी उनकी मदद से जाएंगे राज्यसभा

Rajya Sabha Election: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का नाम भी चल रहा था लेकिन गुरूवार को सपा सुप्रीमो ने जयंत चौधरी को संयुक्त प्रत्याशी घोषित कर दिया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 26 May 2022 10:16 AM GMT
Rajya Sabha Election 2022 SP supremo Akhilesh Yadav declared Jayant Chaudhary as joint candidate
X

Rajya Sabha Election 2022 SP supremo Akhilesh Yadav declared Jayant Chaudhary as joint candidate

Rajya Sabha Election 2022: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (Rashtriya Lok Dal) के अध्यक्ष जयंत चौधरी (President Jayant Choudhary) को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. बुधवार को दो प्रत्याशियों के नामांकन के बाद तीसरे प्रत्याशी को लेकर तरह-तरह के कयासबाजी चल रही थी। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी डिंपल यादव का नाम भी चल रहा था लेकिन गुरुवार को सपा सुप्रीमो ने जयंत चौधरी को संयुक्त प्रत्याशी घोषित कर दिया। अब जयंत चौधरी का उच्च सदन जाना तय है। अखिलेश यादव ने उनसे विधानसभा चुनाव के पहले यह वादा किया था कि वो उन्हें राज्यसभा भेजेंगे और वह उसे निभा भी रहे हैं।

जयंत चौधरी के नाम की घोषणा की

गौरतलब है कि कैराना उपचुनाव (Kairana by-election) उसके बाद यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा और आरएलडी ने मिलकर चुनाव लड़ा आरएलडी जहां जीरो पर पहुंच गई थी वहीं सपा से गठबंधन कर पश्चिम ने उनके नौ विधायक जीते अब अखिलेश इस गठबंधन को आगे भी जारी रखना चाहते हैं। इसी वजह से उन्होंने सपा और आरएलडी के संयुक्त प्रत्याशी के तौर पर जयंत चौधरी (Jayant Choudhary) के नाम की घोषणा की है जयंत चौधरी ने भी तमाम गठबंधन धर्म को पूरी तरह से निभाया था क्योंकि यूपी चुनाव के पहले उन्हें बीजेपी और कांग्रेस से भी ऑफर मिले लेकिन उन्होंने अखिलेश का साथ नहीं छोड़ा अब अखिलेश उन्हें रिटर्न गिफ्ट के तौर पर राज्यसभा भेज रहे हैं.

सपा की ओर से बुधवार को 2 प्रत्याशियों ने किया नामांकन दाखिल

आपको बता दें इससे पहले सपा की ओर से बुधवार को 2 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. कांग्रेस छोड़ चुके सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने निर्दलीय के तौर पर अपना नामांकन भरा है. उन्हें सपा का साथ मिला है. दूसरे प्रत्याशी जावेद अली हैं अब तीसरे प्रत्याशी के तौर पर जयंत चौधरी के नाम फाइनल हुआ है. यूपी की 11 राज्य सभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है. जिसमें 7 पर बीजेपी, तीन सीट पर सपा के उम्मीदवार की जीत तय है. 11वीं सीट को लेकर सपा और भारतीय जनता पार्टी में जोर आजमाइश है और देखना होगा कि यह किसके पाली में जाती है.

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story