×

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस और बसपा बनेगी तमाशबीन

Rajya Sabha Election: कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 May 2022 5:17 AM GMT
Rajya Sabha Election
X

Rajya Sabha Election(photo: social media ) 

Rajya Sabha Election: राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की 11 सीटों के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। जो 31 मई तक चलेगा। इसके बाद 10 जून को इन सीटों के लिए मतदान होगा। राज्यसभा की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा (BJP) को 8 और सपा (SP) को 3 सीटें मिलना तय है। विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक हैं। कांग्रेस (Congress) के दो और बसपा का एक वोट है। वह इस चुनाव में अपना कैंडिडेट नहीं खड़ा कर सकेगी। वह पहली बार इस चुनाव में तमाशबीन बनकर रह जाएगी।

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो तथा बसपा का एक विधायक है। जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन भाजपा को मिल सकता है। जबकि कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते है।

बतातें चलें कि भाजपा के पास 273 विधायक है, ऐसे में उन्हें प्रथम और द्वितीय वरीयता क्रम के मतदान के आधार पर 8 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी। सपा के पास 125 विधायक हैं। यदि क्रास वोर्टिग न हुई तो इस आधार पर उसे तीन सीट मिलने की पूरी संभावना है।

11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी

राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में यूपी से 31 सांसद हैं। इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राज्य सभा के जिन सदस्यों का कार्यकाल उनमे सतीश चन्द्र मिश्र, अशोक सिद्धार्थ, सुरेन्द्र सिंह नागर, कपित सिब्बल, कुंवर रेवती रमण सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद, शिवप्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुखराम सिंह यादव, जयप्रकाश निषाद और जफर इस्लाम शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story