×

Rajya Sabha Election: गठबंधन की पहली परीक्षा में जयंत चौधरी पास, सारे MLA ने BJP को दिया वोट,था क्रॉस वोटिंग का डर

Rajya Sabha Election 2024: आरएलडी विधायक गुड्डु चौधरी ने कहा, पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी के निर्देशानुसार हमारे 9 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव 2024 में एनडीए के पक्ष में वोट किया है।

Viren Singh
Published on: 27 Feb 2024 11:11 AM GMT
Rajya Sabha Election: गठबंधन की पहली परीक्षा में जयंत चौधरी पास, सारे MLA ने BJP को दिया वोट,था क्रॉस वोटिंग का डर
X

Rajya Sabha Election 2024: यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आरएलडी और भाजपा के बीच गठबंधन को हुआ है। आज हुए प्रदेश की 10 सीटों में राज्यसभा चुनाव गठबंधन को पुख्ता करने की राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की पहली परीक्षा की थी, जिसको जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले आरएलडी ने पास कर लिया है और उन पर बीजेपी का भरोसा और बढ़ा गया है। यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए सोमवार को मतदान में आरएलडी के सभी विधायकों ने भाजपा समर्थित प्रत्याशियों को वोट दिये हैं। इस बात की पुष्टि खुद पार्टी के विधायकों ने की।

निर्देशानुसार हमारे 9 विधायकों ने बीजेपी को दिया वोट

राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के बाद आरएलडी विधायक गुड्डु चौधरी ने कहा, पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी के निर्देशानुसार हमारे 9 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव 2024 में एनडीए के पक्ष में वोट किया है। बुढ़ाना विधायक राजपाल सिंह बलियान ने भी पुष्टि की है कि सभी नौ विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया है।

इस वजह से था क्रॉस वोटिंग का डर

ऐसी आंशका जताई जा रही थी कि आरएलडी के कुछ विधायक राज्यसभा चुनाव में भाजपा और आरएलडी का गठबंधन होने के बाद क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। दरअसल, RLD के 9 विधायकों में 4 विधायक सपा के कोटे से हैं, साल 2022 में यूपी में हुए विधानसभा चुनाव में सपा और आरएलडी साथ थी। मगर इन 4 विधायकों ने आरएलडी के सिंबल पर ही लड़ा था। ऐसे में संभावानएं जोर थीं कि यह विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। खुद पार्टी के प्रमुख जयंत चौधरी ने इस संशय पर दो बार कह चुके थे कि कि पार्टी में कोई टूट नहीं होगी। सभी एकजुट हैं। इस एकजुटता की मिशाल मंगलवार राज्यसभा चुनाव में देखने को मिली। सभी विधायकों ने भाजपा के खेमे में अपना वोट दिया। अब माना जा रहा है कि बीजेपी में आरएलडी को लेकर विश्वास बढा है और गठबंधन का ऐलान कभी भी किया जा सकता है।

इन विधायकों ने दिया भाजपा को वोट

राज्यसभा चुनाव में भाजपा को आरएलडी ने नौ विधायकों ने अपना वोट दिया है। इसमें राजपाल सिंह बलियान, अजय कुमार (छपरौली), अनिल कुमार (पुरकाजी), अशरफ अली खान (थाना भवन), गुलाम मोहम्मद (सिवालखास), चंदन चौहान (मीरापुर), प्रदीप कुमार सिंह (सादाबाद), प्रसन्न कुमार (शामली) और मदन भैया (खतौली) शामिल हैं।

कुछ शर्तों ने तोड़ा सपा-आरएलडी का नाता

इस लोकसभा चुनाव 2024 में सपा और आरएलडी के बीच गठबंधन था। सीटे शेयरिंग भी हो चुकी थी, लेकिन कुछ शर्तों की वजह से सपा और आरएल़डी के बीच दरारें आ गई और इन दरारों में खाई बनाने का काम मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देकर पूरा कर दिया और आरएलडी सपा और इंडिया गठबंधन से लेकर एनडीए में शामिल हो गई।

गठबंधन का आधिकारिक ऐलान बाकी

अपने दादा और पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न की घोषणा के बाद केंद्र के प्रति उनके आभार ने विपक्ष को परेशान कर दिया। पूर्व पीएम चरण सिंह को भारत रत्न देने के लिए केंद्र सरकार की सराहना करते हुए जयंत चौधरी कहा कि यह फैसला साबित करता है कि पीएम मोदी देश की भावना और चरित्र को समझते हैं। पिछली सरकारें आज तक जो नहीं कर सकीं, उसे पीएम मोदी के विजन ने पूरा कर दिया है। तब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उनकी पार्टी के भाजपा के साथ हाथ मिलाने की अफवाहों पर उनकी टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर जयंत चौधरी ने कहा कि कोई कसर रहती है? आज मैं किस मुंह से इंकार करूं आपके सवालों को।" क्या कुछ बचा है? मैं इससे कैसे इनकार कर सकता हूं? उनकी यही बातें भाजपा में आने का संकेत थीं। भाजपा-आरएलडी का गठबंधन हो चुका है, लेकिन अभी आधिकारिक ऐलान किया जाना बाकी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story