TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

भारत बंद का समय: राकेश टिकैत ने कर दिया ये ऐलान, नहीं रुकेगा कोई काम

देश के कई राज्यों के किसानों और केंद्र के बीच वार्ता से एक दिन पहले 8 दिसंबर को शांतिपूर्ण राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया गया है। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन पिछले दो सप्ताह से चल रहा है।

Newstrack
Published on: 7 Dec 2020 2:01 PM GMT
भारत बंद का समय: राकेश टिकैत ने कर दिया ये ऐलान, नहीं रुकेगा कोई काम
X
भारत बंद का समय: राकेश टिकैत ने कर दिया ये ऐलान, नहीं रुकेगा कोई काम

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मंगलवार को किसान संगठनों की तरफ से भारत बंद का आह्वान किया गया है लेकिन सुकून की बात यह है कि भारतीय किसान यूनियन ने कहा कि बंद से आम आदमी को कोई दिक्कत नहीं होगी। यह बंद केवल 11 बजे से लेकर तीन बजे तक ही आयोजित किया जाएगा।

शांतिपूर्ण राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान

बताते चलें कि देश के कई राज्यों के किसानों और केंद्र के बीच वार्ता से एक दिन पहले 8 दिसंबर को शांतिपूर्ण राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया गया है। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन पिछले दो सप्ताह से चल रहा है। किसानों के समर्थन में पूरा विपक्ष एकजुट हो गया है। ऐसे में सरकार को किसान नेताओं के बीच कई दौर की वार्ताएं भी हुई हैं, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। वहीं, किसानों ने प्रदर्शनों के बीच आठ दिसंबर को देशव्यापी भारत बंद का एलान कर दिया है।

Indian Farmers Union leader Rakesh Tikait-2

आपातकालीन सेवाओं और शादियों के कार्य नहीं रुकेंगे

सोमवार को यहां भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान संघ आम आदमी के लिए समस्याएं पैदा नहीं करना चाहता है और वह सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अखिल भारतीय हड़ताल शुरू करेंगे ताकि कार्यालय जाने वालों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। उन्होंने आश्वश्त किया हड़ताल आपातकालीन सेवाओं और शादियों के कार्यों को प्रभावित नहीं करेगी।

ये भी देखें: अयोध्या में एंटी ड्रोन: ऐसी होगी राम लला की सुरक्षा व्यवस्था, निषेधज्ञा जारी

केवल प्रतीक के तौर पर बंद करेगें

उन्होंने कहा कि हम सरकार को जगाने के लिए केवल प्रतीक के तौर पर बंद करेगें। वहीं दूसरी तरफ भारतीय किसान यूनियन की तरफ से पहले कहा गया था कि किसान राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध करेंगे और टोल प्लाजा पर कब्जा करेंगे। अब कहा गया है कि किसान अपने गांवों के बाहर की सड़कों पर धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध जताएगें।

Indian Farmers Union leader Rakesh Tikait-3

अशांतिपूर्ण प्रदर्शन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी

किसानों के बंद का कांग्रेस, लेफ्ट समेत अधिकतर विपक्षी पार्टियों ने समर्थन देने का ऐलान किया है। ये दल मंगलवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा ट्रेड, इंडस्ट्रीज और बैंकिंग से जुड़ी कई यूनियनों ने भी किसान आंदोलन और श्भारत बंदश् को सपोर्ट करने की बात कही है। जबकि दूसरी तरफ पुलिस ने कहा कि किसी भी तरह से अशांतिपूर्ण प्रदर्शन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी देखें: भारत बंद पर सख्त पुलिस: योगी सरकार ने कसी कमर, सख्ती से निबटेगी सभी से

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story