×

Raksha Bandhan 2022: अब भाइयों को वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफे में पहुंचेगी राखी, डाक ने 'रिश्ते की डोर' बरकरार रखने की ठानी

Raksha Bandhan 2022: आगामी 11 अगस्त को मनाये जाने वाले रक्षाबंधन के मद्देनज़र, राखी भेजने के लिए सभी डाकघरों में विशेष वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफों की बिक्री की जा रही है।

Shashwat Mishra
Published on: 3 Aug 2022 7:30 AM GMT
waterproof designer Raksha Bandhan envelope
X

डाक ने 'रिश्ते की डोर' बरकरार रखने की ठानी (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन भाई-बहन का सबसे लोकप्रिय त्यौहार है, जिसमें बहनें डाकघर के माध्यम से सुदूर अपने भाइयों को हमेशा से राखी भेजती आई हैं। इसका ज़्यादातर उपयोग वो बहनें करती हैं, जिनके भाई सरहद पर देश की सेवा कर रहे होते हैं या उनसे बहुत दूर होते हैं। ऐसे में वो डाक द्वारा अपनी राखी उन्हें भेजती हैं। जिससे उनके रिश्ते की डोर बरकरार रहती है। इसी बात को ध्यान में रखकर डाकघर द्वारा इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं। डाक द्वारा राखी भेजने के लिए डिजायनर वाटरप्रूफ लिफाफे लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे वो अपनी राखी को सुरक्षित ढ़ंग से पहुंचा सकें।

10 रुपये में मिलेंगे वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफे

लखनऊ मुख्यालय डाक परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष के मुताबिक- डाकघर ने राखी मेल को पूरी शिद्दत से अपने गंतव्य तक पहुचाने का बीड़ा उठाया है और देश की सांस्कृतिक विरासत को और अधिक समृद्ध बनाया है। आगामी 11 अगस्त को मनाये जाने वाले रक्षाबंधन के मद्देनज़र, राखी भेजने के लिए सभी डाकघरों में विशेष वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफों की बिक्री की जा रही है। ये लिफाफे पूरी तहर से वाटरप्रूफ होने की वजह से राखी भेजने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इन लिफाफों को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न रंगों से सुसज्जित कर इनको डिजायनर बनाया गया है। इन डिजायनर लिफाफों का मूल्य मात्र रूपये 10/- निर्धारित किया गया है। ये लिफाफे राखी भेजने के लिए डाकघरों में बिक्री हेतु उपलब्ध है।

इन डाकघरों में उपलब्ध

ये लिफाफे लखनऊ जीपीओ, लखनऊ चौक प्रधान डाकघर, अलीगंज उप-डाकघर, महानगर उप–डाकघर, निराला नगर उप–डाकघर, आलमबाग उप –डाकघर, गोमतीनगर उप-डाकघर, इंदिरा नगर उप-डाकघर, दिलकुशा उप-डाकघर विकास नगर उप-डाकघर समेत लखनऊ के अनेक डाकघरों में उपलब्ध है।

'विशेष हैंडलिंग की जा रही'

लखनऊ मुख्यालय डाक परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने बताया कि लखनऊ मुख्यालय डाक परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जिलों लखनऊ, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर और रायबरेली में स्थित डाकघरों में वाटरप्रूफ डिजायनर राखी लिफाफों को प्रचुर मात्रा में ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। राखी मेल को समय से अपने गंतव्य तक पहुचाने के लिए डाकघरों में इसकी विशेष हैंडलिंग की जा रही है और राखी मेल की डिलीवरी के लिए विभाग द्वारा विशेष व्यवस्था भी की गयी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story