Raksha Bandhan Gift : योगी सरकार देगी फ्री यात्रा की सुविधा तो IRCTC भी महिलाओं को देगा छूट

Raksha Bandhan Gift:योगी सरकार अब की बार भी रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को बसों में मुफ्त यात्रा देने का फैसला किया है।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shraddha
Published on: 11 Aug 2021 2:35 AM GMT
योगी सरकार रक्षाबंधन के मौके पर देगी महिलाओं को फ्री यात्रा
X

योगी सरकार रक्षाबंधन के मौके पर देगी महिलाओं को फ्री यात्रा (डिजाइन फोटो - सोशल मीडिया)

Raksha Bandhan Gift : उत्तर प्रदेश कि योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) अब की बार भी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के खास मौके पर भाइयों को राखी बांधने जाने वाली बहनों को परिवहन निगम (Transport Corporation) की बसों में मुफ्त यात्रा का उपहार देने का फैसला किया है तो वहीं देश में कार्पोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Train Tejas Express) में भी अब की बार राखी के अवसर पर महिला यात्रियों को रियायत देने की बात कही जा रही है।

योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यह सुविधा 21 अगस्त की रात 12:00 बजे से लेकर 22 अगस्त की रात 12:00 बजे तक परिवहन निगम की सभी श्रेणी की बसों में देने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संदर्भ में परिवहन विभाग को निर्देश दिया है कि इसके बारे में जल्द से जल्द आदेश जारी कर दें।


रक्षाबंधन पर सजी दुकाने (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब की बार रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को मुफ्त बस सुविधा देने की बात को मिशन शक्ति से जोड़ते हुए कहा कि मिशन शक्ति का तीसरा चरण रक्षाबंधन के 1 दिन पहले 21 अगस्त से शुरू हो रहा है। सरकार ने भाई-बहनों के पारस्परिक प्रेम को बढ़ावा देने वाले रक्षाबंधन जैसे पर्व के मौके पर बहनों को परिवहन निगम की बसों में आने जाने की मुफ्त सुविधा जारी रखने का फैसला किया है। पिछले वर्ष भी इस सुविधा का करीब साढ़े तीन लाख बहनों ने फायदा उठाया था।

इसके अलावा देश की कार्पोरेट सेक्टर की पहलीरक्षाबंधन पर सजी दुकाने (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) देने की बात कही जा रही है। तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाली महिलाओं को भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) 5 प्रतिशत कैशबैक देगा। कैशबैक टिकट बनने के बाद उसी क्रेडिट और डेबिट कार्ड में मिलेगा, जिससे टिकट बुक कराया गया है।


तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में राखी के मौके पर महिला यात्रियों को मिलेगी सुविधा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

महिला यात्रियों को 15 अगस्त से लेकर 24 अगस्त तक तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने पर 5 फीसदी की छूट दी जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) उत्तर भारत के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में महिला यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी यह एक खास पेशकश कर रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story