×

Ayodhya News: रामलला की बढ़ेगी सुरक्षा, 280 SSF जवानों की पहली बटालियन अयोध्या पहुंची

Ayodhya News: भगवान राम की सुरक्षा में तैनात किए जाने वाले एसएसएफ जवानों को पहले एक सप्ताह की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। सीएम योगी द्वारा एएसएफ का गठन पीएसी और उत्तर प्रदेश पुलिस के सर्वश्रेष्ठ सिपाहियों का चयन करके किया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 12 Sep 2023 7:17 AM GMT
Ayodhya News
X

सीओ ने पुष्प गुच्छ देकर जवानों का किया स्वागत (सोशल मीडिया)

Ayodhya News: सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित दस्ता स्पेशल सिक्युरिटी फोर्स (एसएसएफ) की दो बटालियन रामनगरी अयोध्या पहुंच चुकी हैं। यह एसएसएफ के जवान श्रीराम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला की सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे, इसके अलावा ये जवान अयोध्या एयरपोर्ट का संचालन होने पर एयरपोर्ट की सुरक्षा ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। अयोध्या पहुंचने पर क्षेत्राधिकारी एसके गौतम और सीओ पुलिस लाइन ने पुष्प गुच्छ देकर जवानों का स्वागत किया।

जानकारी के मुताबिक भगवान राम की सुरक्षा में तैनात किए जाने वाले एसएसएफ जवानों को पहले एक सप्ताह की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। सीएम योगी द्वारा एएसएफ का गठन पीएसी और उत्तर प्रदेश पुलिस के सर्वश्रेष्ठ सिपाहियों का चयन करके किया गया है। सीएम के निर्देश पर ही रामनगरी अयोध्या, काशी और मथुरा के मंदिरों के साथ प्रदेश के एयरपोर्टों पर एसएसएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी। सीएम द्वारा गठित की गई एसएसएफ फोर्स की पहली तैनाती रामलला की सुरक्षा में की जा रही है। इसे रामजन्मभूमि परिसर के बाद प्रदेश के अन्य स्थलों पर तैनात किया जाएगा।

गौरतलब है कि वर्तमान समय में रामलला सहित पूरे मंदिर क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के जवानों के हाथ में है। जबकि रामजन्मभूमि परिसर सहित अयोध्या के येलो जोन की सुरक्षा पुलिस और पीएसी संभाल रही है। रामजन्मभूमि की सुरक्षा में सीआरपीएफ की पांच और पांच पुरुष और एक कंपनी महिला बटालियन रामजन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात हैं। पीएसी की 12 कंपनी रामजन्मभूमि और लगभग दो कंपनी येलो जोन की सुरक्षा में तैनात की गई है।

जनवरी 2024 में होगी प्राण प्रतिष्ठा

भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख को लेकर अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख को लेकर बयान दे चुके हैं। उनके मुताबिक 22 जनवरी 2024 को शुभ मुहूर्त में रामलला गर्भ गृह में विराजमान होंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story