×

Ram Mandir Ayodhya Tour: तीर्थ यात्रा के समान होगा राम मंदिर भ्रमण, 1800 करोड़ खर्च कर बन रही नायाब चीजें

Ram Mandir Ayodhya Tour: भगवन राम की नगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में एक से बढ़ कर एक नायाब निर्माण होंगे। राम मंदिर निर्माण पर करीब 1,800 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Sep 2022 1:55 PM GMT
Ram temple
X

राम मंदिर की फोटो- प्रतीकात्मक(सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Ram Mandir Ayodhya Tour: भगवन राम की नगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में एक से बढ़ कर एक नायाब निर्माण होंगे। एक ही परिसर में भगवन श्री राम के मंदिर (Lord Sri Ram Temple) समेत कई अन्य मंदिरों के अलावा श्रद्धालुओं के लिए बहुत कुछ होगा। राम मंदिर निर्माण पर करीब 1,800 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मंदिर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है और जनवरी 2024 में मकर संक्रांति उत्सव द्वारा भगवान राम के गर्भगृह में विराजमान होने की उम्मीद है। 54,700 वर्ग फुट में फैले इस मंदिर के क्षेत्र में लगभग 2.7 एकड़ जमीन है।

संपूर्ण राम मंदिर परिसर लगभग 70 एकड़ में फैला

संपूर्ण राम मंदिर परिसर लगभग 70 एकड़ में फैला होगा और किसी भी समय लगभग दस लाख भक्तों की मेजबानी करने के लिए सुसज्जित होगा। अयोध्या राम मंदिर के भीतर का हिस्सा 360 फीट लंबा, 235 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। मंदिर को मुख्य वास्तुकार, चंद्रकांत भाई सोमपुरा द्वारा डिजाइन किया गया है, जिनके दादा प्रभाकरजी सोमपुरा ने अपने बेटे आशीष सोमपुरा के साथ मिलकर सोमनाथ मंदिर का डिजाइन तैयार किया था। राम मंदिर वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों का पालन करते हुए नागर शैली में बनाया जा रहा है। पूर्व में प्रवेश द्वार गोपुरम शैली में बनाया जाएगा, जो दक्षिण के मंदिरों का प्रतिनिधित्व करता है। मंदिर की दीवारों पर भगवान राम के जीवन को दर्शाने वाली कलाकृतियां प्रदर्शित होंगी। मंदिर का गर्भगृह अष्टकोणीय आकार का होगा, जबकि संरचना की परिधि गोलाकार होगी।

मंदिर में 161 फीट की ऊंचाई के साथ होगा पांच गुंबद और एक टावर

मंदिर में 161 फीट की ऊंचाई के साथ पांच गुंबद और एक टावर होगा। तीन मंजिला मंदिर में एक केंद्र होगा - गर्भ गृह - जो कि राम लला की मूर्ति पर सूर्य की किरणों को गिरने की अनुमति देने के लिए बनाया गया है। गर्भगृह की तरह, गृह मंडप पूरी तरह से ढका होगा, जबकि कीर्तन मंडप, नृत्य मंडप, रंग मंडप और प्रत्येक तरफ दो प्रार्थना मंडप खुले क्षेत्र होंगे। राम लला की मूर्ति 5 फीट ऊंची और सफेद संगमरमर से बनी होगी।

ख़ास बातें

  • राम मंदिर के लिए 2,100 किलोग्राम की घंटी एटा से लाई जा रही है। 6 फीट लंबी और 5 फीट चौड़ी घंटी की कीमत 21 लाख रुपये होगी।
  • राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में छह अलग-अलग देवताओं के लिए समर्पित मंदिर होंगे। राम मंदिर निर्माण समिति द्वारा तैयार अंतिम खाका के अनुसार, छह मंदिर सूर्य, गणेश, शिव, दुर्गा, विष्णु और ब्रह्मा को समर्पित होंगे। ये छह मंदिर राम मंदिर की बाहरी परिधि के साथ-साथ परिसर के भीतर बनाए जाएंगे।
  • मंदिर तीन मंजिला होगा। यानी मंदिर में तीन तल होंगे - भू तल, प्रथम तल और द्वितीय तल। इसे वास्तुशास्त्र के हिसाब से बनाया जाएगा।
  • मंदिर में पांच गुंबद होंगे। राम मंदिर के पांचों गुंबदों के नीचे के हिस्से में चार हिस्से होंगे। इसमें सिंहद्वार, नृत्य मंडप, रंगमंडप बनेंगे जिसमें श्रद्धालुओं के बैठने की जगह के अलावा कार्यक्रम भी आयोजित किये जा सकेंगे।
  • मंदिर कुल 366 स्तंभों पर खड़ा होगा। मंदिर के प्रत्येक तल पर 122 स्तंभ बनाए जाएंगे। इन सारे स्तंभों पर सुंदर नक्काशी की जाएगी, जो देखने में काफी मनमोहक और भारतीय वास्तुकला का अद्वितीय उदाहरण होगी।
  • मंदिर का प्रवेश द्वार भी भव्य होगा। मंदिर में प्रवेश करने के लिए सीढ़ियां और रैम्प भी होंगे।
  • मंदिर परिसर में कई भवन भी बनेंगे जहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर तरह की ज़रूरी सुविधाएं मौजूद होंगी। परिसर में चारों ओर हरियाली होगी। परिसर में एक 360 डिग्री का थियेटर होगा, जहां श्रद्धालु श्रीराम के जीवन से जुड़े चलचित्र देख सकेंगे। थियेटर में सैकड़ों लोग एक साथ बैठ सकेंगे। परिसर में एक म्यूजियम भी होगा, जहां श्रीराम की जीवन से जुड़ी चीज़ों के साथ ही अयोध्या का इतिहास श्रद्धालुओं को देखने को मिलेगा। यहां श्रीराम की भव्य मूर्ति भी होगी।
  • परिसर में दो गैलरियां भी होंगी। साथ ही यहां पर एक यज्ञशाला होंगी, जहां राम भक्त यज्ञ-हवन कर सकेंगे। एक लाईब्रेरी और रिसर्च सेंटर होगा, जहां लोग बैठकर साहित्य पढ़ सकेंगे और साथ ही यहां अनुसंधान का काम भी होगा। इसके अलावा परिसर में ये एक मुख्य कुंड होगा। परिसर में फव्वारे भी लगाए जाएंगे और विशाल पार्किंग की व्यवस्था होगी। परिसर में एक सरोवर कुंड भी होगा, जिसपर साउंड एंड लाइट शो प्रस्तावित है। एक ओरिएंटेशन गैलरी भी होगी जहां फूड कोर्ट भी बना होगा। मतलब यहां श्रद्धालु भोजन कर सकेंगे।
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story