×

भूमि पूजन करा रहे पुरोहित ने पीएम मोदी से संकल्प की दक्षिणा में मांगी ये खास चीज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास किया। इस दौरान पुरोहितों ने मंत्रोच्चार किया और इस तरह भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान रहे। 

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 8:42 AM GMT
भूमि पूजन करा रहे पुरोहित ने पीएम मोदी से संकल्प की दक्षिणा में मांगी ये खास चीज
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास किया। इस दौरान पुरोहितों ने मंत्रोच्चार किया और इस तरह भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान रहे। उनके साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आदि गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

पीएम मोदी जिस वक्त मंदिर की आधारशिला रख रह थे। उस वक्त सभी की निगाहें अचानक से पुरोहित की तरफ आकर झुक गई। बात ही कुछ ऐसी थी। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी के आधारशिला रखने के बाद पूजन संकल्प के दौरान पुरोहित ने कहा, 'किसी भी यज्ञ में दक्षिणा महत्वपूर्ण होती है। दक्षिणा तो आज इतनी दे दी गई कि आज अरबों आशीर्वाद प्राप्त हो रहे हैं। भारत तो हमारा ही है, उससे उपर और कुछ दें। कुछ समस्याएं हैं, उन समस्याओं को दूर करने का संकल्प तो लिए हुए हैं, 5 अगस्त में कुछ और जुड़ जाए तो भगवान की कृपा होगी।'

Narendra Modi



खास बात है कि भूमिपूजन उस जगह पर किया जा गया, जहां रामलला विराजमान थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ शिलाओं को रखकर राम जन्मभूमि मंदिर की आधारशिला रखी। इस ऐतिहासिक पल के गवाह 175 साधु-संत बने। कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया।

पूरे कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आए। कार्यक्रम में मौजूद अन्य अतिथि भी सामान दूरी बनाकर बैठे। श्रीराम जन्मभूमि परिसर में पूजा से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने रामलला का दर्शन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने साष्टांग होकर रामलला से आशीर्वाद लिया।

हेलीकाप्टर से उतरते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले पहना मास्क

पीएम मोदी ने अयोध्या में सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर पूजा अर्चना की। इस दौरान सीएम योगी भी उनके साथ मौजूद रहे। यहां संतों ने पीएम मोदी को एक पगड़ी और साफा पहनाया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पीएम मोदी ने यहां हनुमानगढ़ी की प्रक्रिमा भी की।

बताते चलें कि पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर से अयोध्या में पहुंचने पर सीएम योगी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने हेलीकॉप्ट से उतरते ही सबसे पहले मास्क पहना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हेलीपैड पर उपस्थित लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री करीब 3 घंटे अयोध्या के दौरे में कहां-कहां जाएंगे और क्या-क्या करेंगे, पूरी जानकारी

11:30 बजे: अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग

11:40 बजे: हनुमानगढ़ी में अयोध्या के राजा हनुमानजी के दर्शन

12।00 बजे: राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे

10 मिनट में रामलला विराजमान के दर्शन

12:15 बजे: रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण

12:30 बजे: भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ

12:40 बजे: राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना

1।10 बजे: नृत्यगोपाल दास वेदांती जी सहित ट्रस्ट कमेटी से मिलेंगे

2:05 बजे: साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान

2:20 बजे: लखनऊ के लिए रवाना

Newstrack

Newstrack

Next Story