TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर मॉडल की कीमतें 200 रुपये से लेकर 1 लाख तक, पीएम मोदी और योगी बनें सेवक

Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले बढ़ी डिमांड, राम मंदिर के मॉडल अलग-अलग साइज में मिल रहे हैं, जिनकी कीमत 200 रुपये से लेकर 1 लाख तक है।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 12 Jan 2024 5:58 AM GMT (Updated on: 12 Jan 2024 12:15 PM GMT)
Uttar Pradesh
X

ram mandir model source : social media 

Ram Mandir : राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर देश भर में अलग ही उत्साह बना हुआ है। हस्तकला उत्पाद के विक्रेता शुएब शम्सी ने राम मंदिर का एक मॉडल तैयार किया हैं। जो देखने में अत्यधिक सुन्दर है। वह हूबहू असली राम मंदिर जैसा लगता है। इनकी माँग देशभर में बढ़ती जा रही है। मंदिर का यह मॉडल पीतल से बना हुआ है। इसे पीतल नगरी मुरादाबाद में बनाया गया है। मंदिर के साथ राम जी और प्रधानमंत्री का मिनी स्टेच्यू भी इस मॉडल में लगाया है। राम मंदिर मॉडल में रोशनी के लिए एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है।

देश भर में बढ़ रही डिमांड

राम मंदिर का यह मॉडल अलग - अलग साइज में उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 200 रुपये से लेकर 1 लाख रूपये तक है। ग्राहकों की बढ़ती मांग पर राम मंदिर के साथ राम जी और प्रधानमंत्री का मिनी स्टेच्यू भी इस मॉडल में लगाया है। राम मंदिर मॉडल में रोशनी के लिए एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है। रोशनी में ये मॉडल और भी ज्यादा आकर्षक लगता है। हस्तकला उत्पादक विक्रेताओं का कहना है कि मांग में बढ़ोतरी होने के कारण वे नए ऑर्डर भी बुक नहीं कर पा रहे है।

लोगों को पसंद आ रही मुरादाबाद की हस्तकला

मुरादाबाद के पीतल कारोबारी शुएब का कहना है कि अब तक लाखों राम मंदिर मॉडल की सप्लाई की जा चुकी है। आपको बता दे कि मुरादाबाद पीतल नगरी के नाम से भी जाना जाता है। मुरादाबाद पीतल के काम के लिए प्रसिद्ध है। इसने दुनिया भर में हस्तशिल्प उद्योग में अपनी एक अलग पहचान बनाई। है। यहाँ की हस्तकला बहुत ही प्रसिद्ध है। राम मंदिर के उद्धघाटन के चलते राम मंदिर के मॉडल का एक्सपोर्ट का काम तेजी से हो रहा है। इससे पीतल कारोबार को आर्थिक लाभ मिल रहा है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story